Instagram me Duet Kaise Kare

How to Create Duet in Instagram Reels यानि की instagram me duet kaise kare या Instagram duet video kaise banaye इस पोस्ट में मै आपको बताने वाला हु तो यदि आप इंस्टाग्राम का रील्स फीचर का इस्तेमाल करते है और किसी दुसरे यूजर की वीडियो के साथ डुएट करना चाहते है और नहीं जानते की instagram me duet kaise kare तो इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़े.

जिस तरह से यूजर टिकटोक पर डुएट वीडियोस बनाते थे किसी और की वीडियोस के साथ अपनी वीडियो रिकॉर्ड करके टिकटोक पर अपलोड करते थे ठीक उसी तरह से आप इंस्टाग्राम रील्स में भी डुएट वीडियो क्रिएट कर सकते है और अपनी इंस्टा रील्स में पब्लिश कर सकते है इसके लिए बस आपको निचे दिए गए कुछ आसान स्टेप्स को सही से फॉलो करना है.

Instagram reels kya hai?

Instagram Reels एक नई Video-Music remix feature है जिसे Instagram के द्वारा लांच किया गया है. Instagram की यह नई फीचर भारत में “Reels” के नाम से बहुत ज्यादा पोपुलर होने लगा है.

Reels का उपयोग करके, कोई भी यूजर बड़ी ही आसानी से 15 seconds तक की Video Clip बना सकता है. उस Video Clip में वो Background Music भी सेट कर सकते है. भारत में इसे Tik Tok के Alternative के रूप में देखा जा रहा है.

Instagram Reels Me Duet Video Kaise BanayeHow to Create Duet Video in Instagram Reels

इंस्टाग्राम रील्स में आप हर किसी यूजर की वीडियोस के साथ डुएट वीडियो नहीं बना सकते है सिर्फ उन्ही यूजर की वीडियो के साथ बना सकते है जिन्होंने इंस्टाग्राम setting > Privacy > Reels > Enable remixing ऑप्शन को चालू किया होगा. जिस यूजर ने Enable remixing ऑप्शन को बंद करके रखा होगा उसकी वीडियो के साथ आप डुएट नहीं कर सकते है तो चलिए अब जानते है की इंस्टाग्राम रील्स में डुएट वीडियो कैसे बनाते है.

Step 1 = instagram App Open करे.

सबसे पहले आपको Instagram को ओपन करके अपना अकाउंट लॉग इन कर लेना है.

Step 2 = instagram में Reels Open करे.

इसके बाद आपको Instagram में Reels टैब पर क्लिक करके ओपन कर लेना है.

Step 3 = Video Select करे.

instagram reels में आपको जिस यूजर की विडियो के साथ Instagram Duet Video बनाना है उसके विडियो को ओपन कर ले

Step 4 = निचे 3 डॉट पर क्लिक करे.

अब आपको जिस यूजर की वीडियो के साथ डुएट करना है उसकी वीडियो के निचे राइट कार्नर में 3 डॉट्स पर क्लिक करे.

Step 5 = Remix This Reels पर क्लिक करे.

इसके बाद आपको यहा पर बहुत सारे आप्शन दिखेंगे तो इनमे से आपको Remix This Reels के ऑप्शन पर क्लिक करे.

Step 6 = अपना Video Clip बनाये.

अब आपके सामने रीमिक्स वीडियो बनाने का ऑप्शन आएगा तो यहा पर आपको स्टार्ट विडियो बटन पर क्लिक करके अपनी वीडियो बना लेनी है.

इसके बाद कुछ ही देर में आपकी रीमिक्स वीडियो यानि डुएट विडियो बन के तैयार हो जाएगी तो यहा पर निचे राइट कार्नर में एरो बटन पर क्लिक करना है.

Step 7 = Publish बटन पर क्लिक करे.

अब अगले पेज में आपको कैप्शन ऐड करने का आप्शन दिखेगा कैप्शन ऐड करके शेयर के ऑप्शन पर क्लिक कर दीजिये.

Conclusion

इस तरह से आप बड़ी ही आसानी से इंस्टाग्राम रील्स में किसी भी यूजर की वीडियो के साथ डुएट और रीमिक्स वीडियो बना सकते है और इंस्टाग्राम रील्स में पब्लिश कर सकते है.

मै आशा करता हु की आप instagram me duet kaise kare अब आप समझ गए होंगे अगर आपको ये जानकारी हेल्पफुल लगी हो तो इससे अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर जरूर करे. धन्यवाद्

कृपया अपना महत्वपूर्ण विचार अवश्य दें!!