PayManager (पे-मैनेजर) क्या है? – राजस्थान कर्मचारी सैलरी स्लिप Download Now

यदि राजस्थान में काम कर रहे किसी भी सरकारी कर्मचारी को उनके वेतन ( Salary ) को लेकर कोई भी परेशानी होती है तो PayManager (पे-मैनेजर) उनके लिए एक बहुत ही अच्छा और उपयोगी साधन है।

अगर आप भी राजस्थान में काम कर रहे एक सरकारी कर्मचारी हैं तो आपको PayManager के बारे में ज़रूर जानना चाहिए क्योंकि इससे आपकी सैलरी से सम्बंधित हर परेशानी दूर हो सकती है।

और अगर आपको PayManager (पे-मैनेजर) के बारे में कुछ नहीं पता या आपको इसका उपयोग करना नहीं आता तो आपके लिए यह आर्टिकल बहुत ही उपयोगी होने वाला है, तो आपसे निवेदन है कि इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें क्योंकि इस आर्टिकल में हमने PayManager से सम्बंधित हर जानकारी दी है।

Paymanager

What is PayManager? पे-मैनेजर क्या है?

PayManager (पे-मैनेजर) राजस्थान की सरकार के द्वारा राजस्थान सरकार में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए बनाई गई एक वेबसाइट है जिससे उनकी सैलरी (Salary) से सम्बंधित हर परेशानी हल हो जाएगी।

PayManager (पे-मैनेजर) का उपयोग salary slip प्राप्त करने व सैलरी (Salary) से जुड़ी हर एक जानकारी प्राप्त करने के लिए किया जा सकता है ।

How to login in PayManager? पे-मैनेजर में लॉगिन कैसे करें?

PayManager में लॉगिन करने की प्रक्रिया बेहद ही आसान है। आपको इसके लिए एक मोबाइल या कंप्यूटर की ज़रूरत पढ़ेगी जिसमे इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध हो।

सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर पर PayManager (पे-मैनेजर) की official website खोलनी होगी। उसके लिए आपको कोई सा भी browser को open करना है और उसमें PayManager का URL डालना है जो कि PayManager2.raj.nic.in है। आप चाहे तो direct इसपर क्लिक करके भी PayManager की साइट को open कर सकते हैं।

अब आपके सामने एक पेज खुलेगा जिसमे आपको अपना user name और password डालना है। अगर आपको आपका user name और password नहीं पता तो आप forgot user name या फिर forgot password पर क्लिक करके जान सकते हैं या फिर बदल सकते हैं जिसकी पूरी प्रक्रिया आपको इस आर्टिकल में आगे दी जाएगी ।

अब अगर आपको आपका username पता है तो वो आपको उस box में fill करदेना है। इसके बाद आपको अपना पासवर्ड डालना होगा । यदि आप PayManager में पहली बार Login कर रहे हैं तो आपका पासवर्ड आपके जन्म तिथि के अनुसार ही होगा। मान लीजिए कि आपकी जन्म तिथि 18/12/1998 है तो आपका पासवर्ड 18121998 होगा । सफलता पूर्वक पासवर्ड डालने के बाद आपको captcha code डालना होगा जो कि एक इमेज के रूप में आपके सामने लिखा होगा।

Username , पासवर्ड और captcha code डालने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे-

  1. Digital
  2. Department
  3. HOD

अब आप इन तीन में से जिस किसी भी department (डिपार्टमेन्ट) में हो उसे choose करलें और फिर Login के button पर क्लिक करें। अब आपका PayManager में सफलतापूर्वक लॉगिन हो जाएगा ।

How to reset PayManager Account Password? पे-मैनेजर एकाउंट का पासवर्ड कैसे बदलें?

आइये जानते हैं कि PayManager का पासवर्ड कैसे बदलें, इसके किये आपको नीचे दिए गए steps को सही से फॉलो करना है-

  1. आपको PayManager की site पर लॉगिन पेज पर जाना है।
  2. अब आपको Forgot Password पर क्लिक करना है ।
  3. अब आपके सामने एक नई पेज खुलेगी जिसमे आपको अपनी जानकारी भरनी है जैसे कि – Employee ID, Bank account number, DOB आपका मोबाइल नम्बर जो कि आपके दफ्तर में रजिस्टर्ड हो ।
  4. अब आपको OTP के द्वारा अपना मोबाइल नम्बर वेरीफाई करना है ।
  5. इसके बाद आपके सामने एक नई पेज खुलेगा जिसमें आपको अपना नया PASSWORD सेट कर देना है फिर confirm के button पर क्लिक करने के बाद आपका password reset हो जाएगा।

PayManager में Password कैसे डालें/बनाएं ?

अगर आप PayManager में पासवर्ड नहीं डाल पा रहे हैं या फिर आपके द्वारा डाला गया पासवर्ड वो accept ( स्वीकृत ) नहीं कर रहा है , तो हमारे पास इसका भी एक उपाय है, बस ध्यान से नीचे बताये गए steps को follow करें –

  1. आपका पासवर्ड 8 या उससे ज़्यादा अंको का होना चाहिए ।
  2. आपके PayManager के पासवर्ड का पहला अक्षर एक capital letter जैसे कि A,B,Y,Z होने चाहिए । आप कोई सा भी लेटर ले सकते हैं बस ध्यान रखिये की वो Capital में हो।
  3. फिर उसमें कुछ small letter जैसे कि a,b,c,d,x,y,z इत्यादि होने चाहिए ।
  4. पासवर्ड में कुछ digits भी होनी चाहिए जैसे की – 1,2,3,4,5,6,7,8 इत्यादि ।
  5. और आपको अपने PayManager में symbols/special characters का भी उपयोग करना है जैसे कि – @,#,$,₹ इत्यादि।

तो आपका अंतिम पास वर्ड ऊपर बताये गए steps को फॉलो करने के बाद बन जायेगा । उदाहरण के तौर पर आपको कुछ ऐसा पास वर्ड डालना है – ( Ashish#2004 )

Note:- आपको यही पासवर्ड नही डालना है, यह केवल एक उदाहरण दिया गया है । आपका पासवर्ड बस इस तरह से दिखना चाहिए ।

PayManager (पे-मैनेजर) से GA 55 कैसे निकालें? How to download GA 55 from PayManager2.raj.nic.in

GA 55 निकलने के लिए लिए आपको सबसे पहले अपने account में लॉगिन कर लेना है जो कि हमने आपको ऊपर के आर्टिकल में विस्तार से समझाया है कि PayManager में लॉगिन कैसे करें ।

लॉगिन करने के बाद आपको साइड में एक ऑप्शन मिलेगा Employee Corner का , आपको उसपर क्लिक कर देना है और फिर आपके सामने GA 55 का ऑप्शन आएगा जिसमे जाकर आप आसानी से GA 55 DOCUMENT को PDF FORMAT में डाउनलोड कर सकते हैं ।

How to download Salary Slip from PayManager? PayManager2 सैलरी स्लिप कैसे निकालें ?

Download Salary Slip (PaySlip) वेतन पर्ची –

ठीक पहले की तरह ही आपको अपने PayManager account में login करने के बाद Left-Side में Employee Corner पर जाने के बाद PaySlip यानी कि वेतन पर्ची के ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और फिर date ( दिनाँक ) choose करने के बाद अपनीं वेतन पर्ची को PDF FORMAT में डाउनलोड कर लेना है । आप यह काम अपने मोबाइल या desktop (pc) दोनों पर आसानी से कर सकते हैं ।

How to update employee salary in PayManager2? Employee का वेतन Paymanager में कैसे update करें ?

सबसे पहले तो किसी भी प्रकार का Bill बनाने से पहले office (दफ़्तर) के सभी कर्मचारियों की सैलरी (Salary) को अपडेट करना बेहद ही जरूरी है।

कर्मचारियों की सैलरी को उपडेट करने के लिए –

  1. सबसे पहले Bill Processing के option को चुने ।
  2. इसके बाद Salary Preparation के option को चुने ।
  3. इस विकल्प को चुनने के बाद Employee Pay Detail के option पर क्लिक करें और यहां से आप दफ्तर के कर्मचारी की सैलरी को आसानी से अपडेट कर सकते है ।

Paymanager में Salary बिल कैसे बनाये ? How to make Salary bill in PayManager ?

  1. सबसे पहले आपको  Paymanager.nic की site को किसी भी वेब ब्राऊज़र (browser) में खोल लेना है ।
  2. उसके बाद  आपको उसमेँ DDO/कर्मचारी के रूप में लॉगिन करना है उर फिर  वहां पर क्लिक करने के बाद आपके सामने 5 option आएंगे
  3. DDO login
  4. Employee login
  5. Digital login
  6. Department login
  7. Sub DDO login

दफ्तर या फिर विद्यालय का बिल बनाने के लिए आपको DDO पर क्लिक करना है, नही तो आपको जिस काम के लिए बिल बनाना या निकालना है उससे जुड़े option पर आप क्लिक कर सकते हैं।

फिर इसके बाद आपके दफ्तर की लॉगिन आईडी ओर यूज़र नेम (username) भरे, फिर पासवर्ड (पासवर्ड) भरने के बाद आपको captcha code जो कि आपको आपकी स्क्रीन पर दिख रहा होगा जोकि 5 अक्षर का होगा उसे ध्यानपूर्वक भर देना है और फिर यह सब करने के बाद आप लॉगिन सफलतापूर्वक कर पाएंगे । अब आपको जो भी सैलरी बिल या फिर बाकी कोई भी बिल बनाना है , आप यहां से बना सकते हैं ।

PayManager और PayManager2 में अंतर क्या है?

PayManager की ही तरह PayManager2 ( https://paymanager2.raj.nic.in ) एक वेबसाइट है जो कि एक खास तौर पे कार्मिक क्षेत्र में काम कर रहा लोगो के लिए बनाई गई है ।

इस वेबसाइट के माध्यम से user को बिजली का बिल , पानी का बिल , कचेरी का बिल, यात्रा का बिल और इत्यादि कई प्रकार के बिल भेजे जा सकते हैं ।

Pri PayManager क्या है ? इसका उपयोग क्यों करते है?

Pri PayManager भी बिल्कुल Paymanager की तरह ही काम करता है । इसमें मैनेजर का केवल एक ही ऑप्शन होता है और राजस्थान सरकार ने pre paymanager को खास तौर पर राजस्थान की पंचायती राज के कर्मचारियों के किये बनाया है ।

PayManager के बारे में कुछ और जानकारी –

PayManager की प्रक्रिया को राजस्थान की सरकार ने लगभग 2011 में शुरू किया था जो की अब काफ़ी सफल दिखाई दे रही है और इसने लोगो को जोकि सरकारी विभाग के कर्मचारी हैं, उन्हें कई समस्याओं से इजात किया है ।

और अब राजस्थान सरकार के लगभग ज़्यादातर विभागों को इसमें जोड़ा/शामिल किया जा चुका है ।

राजस्थान के लगभग सभी सरकारी कर्मचारियों को उनका वेतन व उनके बाकी बिल PayManager के द्वारा ही दिया जाता है ।

हमें उम्मीद है कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आप पूरी तरह से PayManager के बारे में जान चुके होंगे । अब आप अच्छी तरह से PayManager का उपयोग कर सकेंगे ।

इस आर्टिकल में हमने आपको पे मैनेजर से सम्बंधित हर जानकारी देने का प्रयास किया है । अब आप आसानी से Paymanager में लॉगिन कर सकेंगे , GA 55 को डाउनलोड कर सकेंगे , सैलरी स्लिप निकाल सकेंगे और बिल व अन्य काम भी आप आसानी से कर पाएंगे ।

कृपया अपना महत्वपूर्ण विचार अवश्य दें!!