पीएचडी क्या है? कैसे करे पूरी जानकारी हिंदी में

जीवन में हर किसी का सपना होता है कि वह अधिक से अधिक पढ़ लिख कर एक कामयाब इंसान बने और एक अच्छा और ईमानदार काम करे और अपना नाम रोशन करे। फिर भी, यदि आप किसी भी चीज का अध्ययन करते हैं और उसमें अपनी डिग्री पूरी करना चाहते हैं, तो आपको उस कोर्स की पूरी जानकारी होनी चाहिए कि यह कोर्स क्या है, इसे कैसे करना है, इसके लिए क्या क्या योग्यता होनी चाहिए, इसमें आपको क्या सिखाया या पढ़ाया जाता है , आदि। ऐसा ही एक पोपुलर कोर्स हैं पीएचडी, इस लेख में, आज हम आपको पीएचडी नामक एक लोकप्रिय कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आखिर में (Phd Kya Hai) पीएचडी क्या है पूरी जानकारी? (What is PhD Full information in Hindi) व्हाट इस पीएचडी फुल इनफार्मेशन इन हिंदी, पीएचडी कैसे करें इसका फुल फॉर्म क्या है (How to do PhD in India) पीएचडी की पढ़ाई करने के लिए क्या योग्यता चाहिए (Eligibility Criteria for PhD) पीएचडी में कौन सा कोर्स चुनें। और इसमें क्या-क्या पढ़ाया जाता है, ये कोर्स कितने साल का होता है और इसकी फीस कितनी है आदि। सभी प्रश्नो के उत्तर PhD कोर्स से रिलेटेड आपको या पूर्ण रूप से मिलेंगे

पीएच.डी. एक टॉप रेटेड और बहुत ही पॉपुलर कोर्स है। ऐसा करने के बाद, आपको अपने नाम के साथ डॉ (Dr.) का टाइटल लग जाता है, जो कि बहुत गर्व की बात है आपने कई बार देखा होगा कि कई लोग अपने नाम के आगे डॉक्टर लगाते हैं और वो असल में मेडिकल डॉक्टर नहीं होते है असल में उन्होंने पीएचडी कोर्स की होती हैं जिससे उनके नाम के आगे डॉक्टर का टाइटल लग जाता हैं।, लेकिन इस कोर्स की पढ़ाई इतना आसान नहीं है, इसके लिए आपको बहुत मेहनत के साथ धैर्य रखना होगा। क्योंकि आप इस इस पीएचडी कोर्स (PhD Course) को आप डायरेक्ट नहीं कर सकते इसके लिए आपको स्कूल कॉलेज आदि पास करना होगा, तभी आप इस पीएचडी (PhD) कोर्स के लिए योग्य होंगे। तो आइए जानते हैं की क्या है पीएचडी डिग्री (PhD Degree) कोर्स कैसे करे (PhD Course information in Hindi) इसके लिए क्या क्या योग्यता चाहिए

Read Also : पॉलिटेक्निक (Polytechnic) क्या है कैसे करे?

पीएचडी कोर्स लिए क्या योग्यता चाहिए (Eligibility Criteria for PhD Degree Course)

  1. आपकी ग्रेजुएशन पूरी होनी चाहिए
  2. मास्टर डिग्री पूरी होनी चाहिए
  3. कम से कम 55% या 60% मार्क्स चाहिए एंट्रेंस एग्जाम के लिए ये परसेंटेज कुछ कॉलेज में अलग अलग होती है

पीएचडी कोर्स क्या है पूरी जानकारी? (What is PhD. course Full Information In Hindi)

1. स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई पूरी करें

पीएच.डी., जिसका फुल फॉर्म है डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी (Doctor of Philosophy) जिसे हम छोटी और सरल भाषा में पीएचडी, PhD या फिर PhD भी कहते हैं। यह एक उच्च डिग्री कोर्स है जो तीन साल का होता है। इस कोर्स को पूरा करने के बाद यानी पीएचडी पूरी करने के बाद आपके नाम के आगे डॉक्टर (Dr.) का टाइटल लग जाता है। यह एक डाक्टरल डिग्री (Doctoral Degree) है यदि आप एक कॉलेज में प्रोफेसर या लेक्चरर बनना चाहते हैं, तो आपके पास यह डिग्री अवश्य होनी चाहिए, तभी आप प्रोफेसर बन सकते हैं, या आप आप चाहे तो रिसर्च या फिर एनालिसिस भी कर सकते है। उसके बाद, आपके पास किसी एक विषय का बहुत सारा ज्ञान होगा, यानी आपको एक विशेषज्ञ कहा जाएगा, लेकिन पीएचडी करने से पहले, आपको किसी भी विषय में मास्टर डिग्री पूरी करनी होगी, जिसमें भी आपका इंटरेस्ट हो और उस कोर्स में अच्छे से ज्यादा मार्क्स लाये ।

ग्रेजुएशन के बाद, आपको पोस्ट-ग्रेजुएशन (मास्टर डिग्री) पूरी करनी होगी। आपको पता होना चाहिए कि आपको ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन में 55% से अधिक अंक प्राप्त हो। पीएचडी में प्रवेश पाने के लिए, आपके पास कम से कम 55% नंबर होना चाहिए।

पीएचडी कोर्स करने से पहले। बेशक, आपको इन बातों को ध्यान में रखना होगा, जिस भी विषय में आपकी रुचि है या जिस भी विषय में आपने 12 वीं पास की है, आपको उसी विषय में ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करनी चाहिए और साथ ही उसी विषय में मास्टर डिग्री प्राप्त करनी चाहिए ताकि आपको पीएचडी (Phd) में किसी भी तरह की कोई समस्या न हो, यदि आप शुरू से ही किसी एक विषय में रुचि लेते हैं, तो आपको पीएचडी में बहुत मदद मिलेगी।

2. Pass UGS Net Test

Post Graduation करने के बाद, यह UGS Net Test की बारी है। इस परीक्षा को पास करने के लिए पीएचडी करना अनिवार्य है। यह पीएचडी से पहले का कदम है। प्रवेश परीक्षा जब हमें NET TEST क्लियर करना होता है। इस परीक्षण को क्लियर करना आसान नहीं है। इसलिए आपको इसके लिए कोचिंग भी लेनी चाहिए ताकि UGS टेस्ट आसानी से क्लियर हो सके।

3. PHD Entrance Test पास करे

UGS NET TEST पास करने के बाद अंतिम चरण पीएचडी करना होता है। प्रवेश परीक्षा में। किसी भी विश्वविद्यालय में जहाँ से आपको पीएच.डी. कोर्स करना हैं उसमे एडमिशन के लिए एक प्रवेश परीक्षा (Entrence Test) होता हैं । क्लियर करने के बाद ही आप वहां एडमिशन ले सकते हैं।

पीएचडी कोर्स करने के फायदे (Advantage of Phd Course in hindi)

  1. पीएचडी उच्चतम डिग्री कोर्स है।
  2. पीएचडी करने के बाद आपको अपने क्षेत्र का विशेषज्ञ कहा जाएगा
  3. पीएचडी करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में प्रोफेसर बन सकते हैं
  4. पीएचडी करने के बाद आप रिसर्च या एनालिसिस कर सकते हैं
  5. पीएचडी करने के बाद, आपको नाम में डॉ (Dr.) लग जाता है
  6. पीएचडी करने के बाद आप नौकरी में किसी भी पद के लिए आवेदन कर सकते हैं
  7. पीएचडी करने वाले को हम क्रिएटर ऑफ़ इनफार्मेशन (Creator of Information) भी कहते है 
  8. पीएचडी करने के बाद, आपको अपने क्षेत्र में सब कुछ ज्ञान हो जायेगा कि क्या सही है और क्या गलत है।

PHD कोर्स में लगने वाली फीस और समय

कई लोगों का सवाल है कि पीएचडी करने में कितने साल लगते हैं। और इस कोर्स की फीस क्या है? तो दोस्तों PhD. का फीस भी पीएचडी के कॉलेज पर निर्भर करती है। प्रत्येक कॉलेज में अलग अलग कोर्स होते है । आमतौर पर, पीएचडी की एक साल की फीस। 30 हजार से 35 हजार के बीच है। पीएचडी पूरा करने में 3 साल लगते हैं। इस कोर्स में सेमेस्टर के अनुसार एग्जाम होते हैं जिसमे थ्योरी और प्रेक्टिकल एग्जाम होते हैं।

कुछ पॉपुलर पीएचडी कोर्स (Most Popular PhD Course)

  • Phd in Physics
  • Phd in Mathematics
  • Phd in Psychology
  • Phd in Engineering
  • Phd in Finance & Economics

तो इस तरह आप पीएचडी की डिग्री प्राप्त कर सकते हैं और अपने पसंदीदा विषय में अधिक ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं। दोस्तों आज के ये एजुकेशनल जानकारी (Phd Kya Hai) पीएचडी क्या हैं : What is PHD in Hindi? अगर आपके काम आई हो तो इसे औरो के साथ भी जरुर शेयर करे। P.HD Course की फीस, समय, योग्यता से रिलेटेड सवाल नीचे पूछ सकते हैं।

कृपया अपना महत्वपूर्ण विचार अवश्य दें!!