PM Kisan Yojana: क्या है PM Kisan सम्मान निधि Yojana? – कैसे Apply करें?

आज के इस आर्टिकल का विशेष है- PM Kisan Yojana. हम आज जानेंगे कि कैसे किसानों को 6000 रुपये सालाना इस योजना के तहत  मिल रहे हैं? कौन-से किसान इसके लिए आवेदन कर सकते हैं? इस योजना की क्या क्या नियम और शर्ते हैं? कौन से किसानों को इस योजना लाभ मिलेगा और कौन से को नहीं? इसका लाभ उठाने के लिए आपके पास कितनी ज़मीन होनी चाहिए आदि।

अगर आप भी एक kisan हैं, और इस PM Kisan Yojana के बारे में जानना चाहते हैं कि कैसे आप इस योजना का फ़ायदा उठा सकते हैं जिससे आपको सालाना 6000 रुपये का लाभ हो, तो इस आर्टिकल को अंत तक ज़रूर पढ़िएगा, हम यह दावा करते हैं कि आपको इस आर्टिकल में इस योजना की हर एक छोटी से छोटी जानकारी ज़रूर मिलेगी।

Read Also = YONO SBI Kya Hai

क्या है PM Kisan Yojana? ( प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना )

इस योजना का पूरा नाम प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) है, जो कि भारतीय केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही एक सरकारी योजना है, जिसके तहत, देश के अन्न दाताओं यानी कि सभी छोटे और सीमांत किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रुपये तक मिलेंगे।

उद्देश्य

  • इस 75,000 करोड़ रुपये की योजना का लक्ष्य 125 मिलियन किसानों को शामिल करना है, भले ही भारत में उनकी भूमि का आकार कितना भी छोटा हो।
  • PM Kisan Yojana का लक्ष्य वर्ष 2022 तक भारत के किसानों की आय को दुगुनी करने का है।
  • PM Kisan Yojana का उद्देश्य किसानों की आर्थिक आवश्यकता को पूरा करने के लिए, फसलों की खरीद के लिए उचित फसल स्वास्थ्य और उचित crop yeild सुनिश्चित करने के लिए किया जाता है, जो कि अनुमानित कृषि आय के अनुरूप है।
  • इस योजना का उदघाटन स्वयं प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने की थी और 1 Dec 2018  से इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया गया है जिसकी पहली किश्त लागू करने के अगले महीने की 31 तारीख यानी 31 जनवरी 2019 को अभी उम्मीदवार किसानों के खातों में जमा कर दी जा चुकी है।
  • और अब, इस योजना के तहत किसानों के खातों में Dec 2020 में सातवीं किश्त आ चुकी है।
  • इस योजना का मकसद देश के सभी लघु एवं सीमांत किसानों सालाना 6000 रुपये की आर्थिक मदद पहुंचाना है।

आइये जानते हैं कि आख़िर किन-किन किसानों को मिलेगा इस योजना का फायदा-

किन किसानों को होगा PM Kisan Yojana का लाभ? किन्हें मिलेंगे वार्षिक 6000 रुपये?

तो पाठकों, इस योजना के अंतर्गत वो किसान आएंगे जिनके पास 2 hectare तक कि ज़मीन है। यानी जिन किसानों के पास 2 hectare या उससे कम ज़मीन है, उन्हें ही इस योजना का फ़ायदा मिलेगा।

और साथ ही साथ, इस योजना में केवल उन्हीं परिवारों को शामिल किया गया है, जिनमें पति और पत्नी और साथ में 18 वर्ष तक कि उम्र के नाबालिग बच्चे हों।

यहाँ 2 hectare का मतलब 12.5 ( साढ़े बाराह ) बीघा ज़मीन है। अर्थात, इस योजना के तहत केवल उन्हीं किसानों को वार्षिक 6000 रुपये की मदद दी जाएगी, जिनके पास 12.5 बीघा या उससे कम ज़मीन है। यह योजना उन किसानों के लिए नहीं है जिनके पास 12.5 बीघा या 2 hectare से ज़्यादा ज़मीन है।

यानी कि इस योजना का लाभ उच्च वर्गीय किसान जिनके पास 2 hectare से ज़्यादा ज़मीन है, उनको नहीं मिलेगा।

इस योजना का लाभ केवल वही लघु स्तरीय – सीमांत किसान लोग उठा सकते हैं जिनके पास 2 hectare या उससे कम ज़मीन हो।

PM Kisan सम्मान निधि Yojana में कैसे दिए जाएंगे पैसे?

तो अगर बात की जाए कि PM Kisan Yojna का यह पैसा आपको कैसे मिलेगा?

इस योजना के तहत, हर किसान को उसका पैसा सीधे उसके बैंक खाते में ट्रांसफर किया जाएगा। चाहें जन-धन खाता हो, या Savings Account, यह पैसा सीधे किसान के उस एकाउंट में सरकार द्वारा ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

इसके लिए किसान को ज़्यादा कुछ नहीं करना, बस एक One-Time form fill करना होगा उसके बाद वह इस प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना का फ़ायदा हर वर्ष ले पायेगा।

यह फॉर्म भरने के लिए आपको अपने नज़दीकी E-Mitra या CSE केंद्र, अटल केंद्र या फिर किसी भी नज़दीकी सरकारी विभाग के केंद्र या फिर किसी भी Computer shop जो सरकारी काम करते हों, वहाँ पर जाना होगा, और आपको इस योजना का यह फॉर्म भरवाना होगा। आप अपने ग्राम पंचायत समिति के पास जाकर भी आवेदन कर सकते हैं।

किसान को यह वार्षिक 6 हज़ार रुपये 3 किश्तों में दिए जाएंगे। हर किश्त में 2000 रुपये हर चार महीने के अंतराल पर, उस किसान के बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे। यानी कि, इस योजना के तहत, यह पैसे आपको दो-दो हज़ार की तीन किश्तों में एक वर्ष के दौरान आपके खाते में जमा किया जाएगा।

Pm kisan योजना के लिए आवेदन करने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़ कौन से हैं?

अब अगला सबसे ज़रूरी सवाल यह सामने आता है कि इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए ज़रूरी documents या दस्तावेज़ कोनसे हैं?

तो इनकी सूची आपको यहां नीचे दी गयी है-

  1. आधार Card
  2. Bank Passbook
  3. ज़मीन की जमाबन्दी रिपोर्ट

आगर आप राजस्थान के निवासी हैं, तो आपको इनके अलावा एक और कागज़ात की ज़रूरत पड़ेगी जो कि है- भामाशाह Card

एक बात का ध्यान रखिएगा, की आपका भामाशाह कार्ड  आपके आधार Card और Mobile Number से लिंक होना चाहिए।

ज़रूरी बात:-  यह फॉर्म भरने जाने के लिए यह बात जरूरी है कि ज़मीन जिस किसान के नाम पर है, उसको यह फ़ॉर्म भरने के लिए जाना जरूरी होगा क्योंकि यह फॉर्म भरते वक़्त उस किसान के फिंगरप्रिंट की ज़रूरत पड़ेगी, तभी जाकर के आपका यह फॉर्म भरने की प्रक्रिया सम्पूर्ण होगी।

कितने किसानों को मिलेगा इस PM Kisan Yojana का फ़ायदा?

अगर बात की जाए लाभ की, तो लगभग भारत के 12 करोड़ किसान परिवारों को इस योजना का लाभ मिलेगा। यानी की इसका मतलब है कि देश में लगभग 12 करोड़ ऐसे किसान परिवार हैं, जिनके पास 2 hectare या उससे कम ज़मीन है, उन सभी 12 करोड़ किसानों को इस योजना में शामिल किया गया है, उन सभी किसानों को इस योजना का Direct Benefit मिलेगा और वो इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

इस योजना का केवल वही किसान फायदा उठा सकते है जिनके पास 2 या उससे कम हेक्टेयर की ज़मीन हो तथा उनका नाम लैंड रिकॉर्ड होल्डर की लिस्ट में 1 फरवरी 2020 से पहले का होना चाहिए।

जो किसान किसी सरकारी सेवा में काम कर रहे हैं, या फिर वह पेंशन भोगी है या जिनकी महीने की पेंशन 10,000 रुपये या इससे ज़्यादा है, वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

PM Kisan Yojana के लिए कौन पात्र है?

  • खेती योग्य भूमि वाले किसानों के परिवारों इस योजना के तहत आवेदन कर सकते हैं।
  • शहर और गाँव दोनों क्षेत्रों के किसान।
  • लघु एवं सीमांत किसान परिवार

PM Kisan Yojana के लिए कौन Eligible नहीं है?

  • संस्थाग भू-स्वामी किसान
  • उच्च आर्थिक स्थिति वाले लाभार्थी पात्र नहीं हैं।
  • जो आयकर देते हैं
  • संवैधानिक पदों पर आसीन किसान परिवार
  • डॉक्टर, इंजीनियर और वकील जैसे पेशेवर
  • डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और आर्किटेक्ट जैसे पेशों से जुड़े पात्रों को इसका लाभ नहीं मिलेगा।
  • PM Kisan सम्मान निधि Yojana के लिए Apply कैसे करें?
  • किसानों को स्थानीय Tax Officer (पटवारी), या एक Nodal Officer (राज्य सरकार द्वारा नामित) से संपर्क करना होगा।

निष्कर्ष ( PM Kisan Samman Nidhi Yojana )

तो हमने आपको इस आर्टिकल में बताया कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना कहा है, उसके उद्देश्य क्या हैं, किन किसानों को इसका लाभ मिलेगा और किनको नहीं, खाते में पैसे आने की पूरी प्रक्रिया क्या है, इस योजना में आप कैसे आवेदन कर सकते हैं और आपको आवेदन के लिए किन documents की ज़रूरत पढ़ेगी।

हमें उम्मीद है कि अब आपको PM Kisan Yojana की हर एक detail इस आर्टिकल से मिल गयी होगी, जैसा कि हमने आपस वादा किया था। लेकिन फिर भी अगर आपके मन में कोई भी सवाल या असमंजसता है, तो आप comment section में हमें अपनी query ज़रूर दें, हम जल्दी उसमें आपकी मदद करेंगे।

कृपया अपना महत्वपूर्ण विचार अवश्य दें!!