पॉलिटेक्निक (Polytechnic) क्या है कैसे करे?

जब कोई बच्चा स्कूल में पढ़ता है, तो उसके दिमाग में हमेशा यह सवाल आता है कि आगे क्या किया जाए ताकि एक बेहतर जीवन संभव हो सके और एक सफल इंसान बन सके, तो कई लोगों फ्रेंड्स और फैमिली आपको कहते है की पॉलिटेक्निक (Polytechnic) कर्लो बहुत अच्छा स्कोप है, तब पॉलिटेक्निक का नाम सुनते ही छात्रों के मन में यह सवाल आता है। पॉलिटेक्निक क्या है? (What is Polytechnic in Hindi) व्हाट इज़ पॉलिटेक्निक, इस कोर्स में क्या पढ़ाया जाता है, और पॉलिटेक्निक कैसे करे? (How to Do Polytechnic in Hindi) पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेने के लिए क्या क्या योग्यता चाहिए (Eligibility Criteria For Polytechnic Admission) ? पॉलिटेक्निक करने के क्या लाभ हैं (What are the benefits of doing polytechnic), पूरी जानकारी हिंदी में(Polytechnic in Hindi)

पॉलिटेक्निक (Polytechnic) एक बहुत ही लोकप्रिय कोर्स है, जिसे करने के बाद, आप आसानी से अपनी रुचि के क्षेत्र में अध्ययन करके जॉब कर सकते हैं, लेकिन इस कोर्स में एडमिशन लेना इतना आसान नहीं है, इसके लिए कुछ योग्यता होनी चाहिए, तभी आप पॉलीटेक्निक में एडमिशन ले सकते हैं, पहले जानते हैं किपॉलिटेक्निक क्या है? (What is Polytechnic information in Hindi) पॉलिटेक्निक करने के बाद आप किस क्षेत्र में जॉब कर सकते हैं और उसके बाद पॉलिटेक्निक कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में।

पॉलिटेक्निक क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

पॉलिटेक्निक एक लोकप्रिय डिप्लोमा कोर्स है जिसके साथ आप 10 वीं पास करने या 12 वीं पास करने के बाद कर सकते हैं, इस कोर्स की मदद से अगर आप किसी भी क्षेत्र में चाहें मैकेनिकल इंजीनियर (Diploma in Mechanical Engineering) हो सिविल इंजीनियरिंग (Diploma in Civil Engineering) में हो या किसी इंजीनियरिंग क्षेत्र (Engineering Field) में डिप्लोमा (Diploma) करना चाहते हैं, तो आप पॉलिटेक्निक कोर्स (Polytechnic Course) के लिए आवेदन कर सकते हैं। सभी डिप्लोमा कोर्स तीन साल का होता है। इस कोर्स की खासियत यह है कि पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद आप B.Tech डिग्री के लिए डायरेक्ट सेकंड इयर यानि दुसरे साल में एडमिशन ले सकते है फिर यदि आपने केमिकल इंजीनियरिंग (Chemical Engineering) में डिप्लोमा किया है, तो आप B.tech में सेकंड इयर प्रवेश ले सकते हैं। इस कोर्स में बहुत सारे कोर्स और ब्रांच होते है ताकि आप अपने अनुसार चयन कर सकें। आपकी पसंद के लिए

कोर्स करने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम (Entrance Exam) देना होता है जिसे हमें CET यानि कॉमन एंट्रेंस टेस्ट (Common Entrance Test), जिसे आपको पास करना होता है। अगर आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको इस एग्जाम में अच्छी रैंक (Rank) लानी मिलेगी पड़ेगी तभी आपको एक अच्छा सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज (Government Polytechnic Collage) मिलेगा। नहीं तो आपको प्राइवेट पॉलिटेक्निक कॉलेज (Polytechnic Collage) में एडमिशन लेना होगा। , जिसकी फीस (Fees) बहुत अधिक होगी, लगभग 35 से 50 हजार, जबकि सरकारी कॉलेज में 10 हजार से 15 हजार के आसपास। लेकिन सेमेस्टर के लिए बेहतर अंक लाने का प्रयास करें ताकि सर्वश्रेष्ठ कॉलेज मिल सके।

पॉलिटेक्निक का अर्थ (Meaning of Polytechnic)

Polytechnic दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है.

  1. Poly – बहुत सारे
  2. Technic – तकनीक

पोली का अर्थ होता है बहु – अर्थ बहुत सारे टेक्नीक मतलब साधन आपको कला या व्यावहारिक तरीके से सिखाने के लिए, यह कला का एक संस्थान है। या कहें कि कॉलेज है जहाँ आप ऐसी चीजों के लिए तैयार होते हैं जिसमें आपकी रुचि होती है ताकि आप आगे बढ़ें और उस क्षेत्र में जॉब कर सकें और अपना करियर बना सकें, अब सवाल यह उठता है कि कौन पॉलिटेक्निक कोर्स (Polytechnic Course) कर सकते हैं? इसके लिए क्या योग्यता होनी चाहिए ?

पॉलिटेक्निक कोर्स के लिए योग्यता

  1. उम्मीदवार को 10 वी या 12 वी उत्तीर्ण होना चाहिए
  2. पॉलिटेक्निक में प्रवेश पाने के लिए आपके पास कम से कम 35% अंक होने चाहिए विज्ञान गणित और अंग्रेजी विषय में ये तीन विषय मेन हैं।

पॉलिटेक्निक कोर्स करने के फायदे

  1. पॉलिटेक्निक कोर्स करने के बाद आप सीधे जॉब कर सकते हैं
  2. आप 10 वीं या 12 वीं के बाद सीधे पॉलिटेक्निक कर सकते हैं।
  3. एक पॉलिटेक्निक में आपको प्रैक्टिकल तरीके से पढ़ाया और सिखाया जाता है
  4. पॉलिटेक्निक के बाद आप सीधे इंजीनियरिंग (B.Tech) के दूसरे वर्ष में प्रवेश ले सकते हैं।

पॉलिटेक्निक कोर्स

  • Architectural Assistantship
  • Art For Drawing Teacher
  • Automobile Engineering
  • Cosmetology & Health (2 Years)
  • Chemical Engineering
  •  Civil Engineering
  • Civil Engineering (Public Health And Environment Engineering) Only For Girls
  • Applied Art, Only For Girls
  • Computer Engineering
  • Electrical Engineering
  • Electronics & Communication Engineering
  • Electronics Engineering (Medical Electronics)
  • Fashion Design, Only For Girls
  •  Garment Fabrication Technology
  • Information Technology Enabled Services & Management
  •  Instrumentation & Control
  • Electronics Engineering (Digital Electronics)
  •  Interior Design Only For Girls
  •  Library & Information Science, Only For Girls (2 Years)
  • Mechanical Engineering
  • Mechanical Engineering (Maintenance Engineering),
  • Civil Engineering (Construction Technology)
  • Medical Laboratory Technology

पॉलिटेक्निक कैसे करे ? पॉलिटेक्निक में एडमिशन कैसे प्राप्त करें इसकी पूरी जानकारी

1. 10 पास करें

अगर आपको पॉलिटेक्निक में एडमिशन लेना है, तो इसके लिए आपको सबसे पहले 10 वी पास करना होगा और मैथ्स, इंग्लिश और साइंस सब्जेक्ट्स में अच्छे मार्क्स लाने की कोशिश करनी चाहिए, ताकि पर्सेंटेज की प्रॉब्लम न हो, इसलिए इन विषयों को ध्यान से और समझ के पढ़ना चाहिए। आपको इन्हीं सब्जेक्ट में से सवाल पूछे जाएंगे जो ऑब्जेक्टिव टाइप यानी 4 विकल्प वाले होते है या फिर आप चाहे तो 12 वीं पास करने के बाद भी पॉलिटेक्निक (Polytechnic) कर सकते हैं या आईटीआई करने के बाद भी आप यह कोर्स कर सकते हैं, लेकिन अगर आप 10 वीं के बाद करते हैं तो यह सबसे अच्छा होगा।

2. पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा दें और अच्छी रैंक प्राप्त करें

जैसे ही आप 10 वीं पास करते हैं, आप पॉलिटेक्निक परीक्षा (Polytechnic Exam) का फॉर्म भर सकते हैं, जिसे CET यानी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट भी कहा जाता है। हर राज्य के अनुसार अलग-अलग परीक्षाएं होती हैं, इसलिए कोशिश करना है जो भी पॉलिटेक्निक एग्जाम दे उसमें अच्छे रैंक लाए। ताकि आपको सबसे अच्छा सरकारी कॉलेज मिल सकें जिससे आपको कम फीस लगे और एक अच्छा प्लेसमेंट यानी जॉब और सैलरी प्राप्त कर सके।

3. अब काउंसलिंग के लिए आवेदन करें और कॉलेज चुनें

जब ही आप पॉलिटेक्निक की एंट्रेंस एग्जाम को क्लियर करते हैं, उसके बाद आपको काउंसलिंग करनी होती है। यानि आपको चुनना होगा कि आपको कौन सा कॉलेज चाहिए, और यह सब ऑनलाइन प्रोसेस होता है। आपके रैंक यानि आप एंट्रेंस एग्जाम में कितना रैंक (Position) लाए है उसी हिसाब से आपको कॉलेज दिया जाता है

4. पॉलिटेक्निक की पढ़ाई पूरी करें

जैसे ही आपको एक अच्छा सा कॉलेज मिल जाता हैं और प्रवेश प्रक्रिया पूरी हो जाती है, उसके बाद आपको कॉलेज जाना होगा जिस तरह से आप स्कूल जाते हैं, फिर वहा आपको पढाया जाता है जो भी सब्जेक्ट पॉलिटेक्निक में आप चुनते है और आपको हर एग्जाम भी पास करना होगा और ध्यान रहे आपको अच्छे मार्क्स लाने है ताकि आपको सबसे अच्छी कंपनी जॉब दे सके वो भी अच्छी सैलरी पर

5. इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें

पॉलिटेक्निक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, आपके कॉलेज में बहुत सारी अच्छी कंपनी आते है आपको नौकरी देने के लिए, इसलिए आपको उस इंटरव्यू को क्लियर करना होगा, इसलिए यदि आपने अच्छे से पढ़ाई की है और आपके पास अच्छे अंक हैं। फिर आप आसानी से इंटरव्यू राउंड क्लियर कर सकते हैं, और एक अच्छा जॉब प्राप्त कर सकते हैं, या आप चाहे तो इंटर्नशिप न करके डायरेक्ट बी.टेक (B.Tech) के सेकंड ईयर में प्रवेश लेकर अपनी आगे की पढ़ाई पूरी कर सकते हैं। बहुत से लोग इस बात को लेकर भ्रमित होते हैं कि पॉलिटेक्निक करने के बाद क्या करे? इसके बाद अगर आप इंजीनियरिंग (B.Tech) की डिग्री लेना चाहते हैं, तो आप डायरेक्ट सेकेंड ईयर में एडमिशन ले सकते हैं, या आप जॉब भी कर सकते है तो इस तरह से आप पॉलिटेक्निक (Polytechnic) का कोर्स पूरा कर सकते हैं। 

Conclusion.

दसवीं पास करने के बाद, छात्र अक्सर इस तनाव में होते हैं कि हमें क्या करना चाहिए। जब तक हम सही कोर्स नहीं चुनेंगे, तब तक अच्छा भविष्य नहीं होगा। जब आप एक अच्छा कोर्स चुनते हैं, तो भविष्य अच्छा हो सकता है। इसीलिए आज की इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि पॉलिटेक्निक क्या है (What is Polytechnic in Hindi) और उसके बाद क्या करना है। इसके अलावा, इस पोस्ट में हमने यह भी बताया कि पॉलिटेक्निक के सिलेबस में क्या पढ़ाई होती है। हमने 12 वीं के बाद पॉलिटेक्निक करने के तरीके के बारे में भी जानकारी दी है, इसके अलावा जो लोग पॉलिटेक्निक के बाद आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं, उन्होंने यह भी बताया कि पॉलिटेक्निक के बाद बीटेक कैसे करें।

छात्रों को पता नहीं है कि पॉलिटेक्निक में एक कोर्स है, अगर इसके लाभ हैं। छात्रों को अपना करियर बनाने के लिए एक अनुभवी व्यक्ति के मार्गदर्शन की आवश्यकता होती है। अगर घर पर पहले से ही कोई शिक्षित व्यक्ति है। तब उसे गाइड आसानी से मिल जाता है। लेकिन अगर घर में रास्ता बताने वाला कोई नहीं है, तो यह उसके लिए बहुत मुश्किल है। यही कारण है कि इस पोस्ट के माध्यम से हमने आपको पॉलिटेक्निक पाठ्यक्रमों का विवरण हिंदी में बताया (Polytechnic Course Detail in Hindi)। जो निश्चित रूप से आपके करियर के लिए फायदेमंद साबित होगा, आपको यह भी बताया गया है कि पॉलिटेक्निक के तहत, वे हैं जो आप अपने पसंदीदा पाठ्यक्रम का अध्ययन कर सकते हैं। हम आशा करते हैं कि आपको इस पोस्ट से बहुत कुछ सीखने को मिला है, अगर आपको यह पोस्ट पसंद आए तो इसे फेसबुक ट्विटर इंस्टाग्राम पर अधिक से अधिक शेयर करें।

कृपया अपना महत्वपूर्ण विचार अवश्य दें!!