What is PHP in Hindi। Best PHP Program in Hindi

PHP एक आधुनिक और शक्तिशाली Programming Language है। यदि आप वेब डेवलपमेंट सीखना चाहते हैं, तो आपको PHP का पता होना (What is PHP in Hindi) चाहिए। आजकल, इस Technology और Online Market में, आप भी सोच रहे होंगे कि ये वेबसाइटें कैसे बनती हैं। आप भी सोच रहे होंगे कि आपके पास भी कोई वेबसाइट होनी चाहिए, आज के इस लेख में, हम बात करेंगे कि PHP क्या है (PHP Tutorial in Hindi)और PHP कैसे सीखें? इसके उपयोग क्या हैं? यह कैसे काम करता है, और (PHP Hindi) इसके फायदे और नुकसान क्या-क्या हैं।

आज, हर दिन हजारों वेबसाइटें बनाई जा रही हैं। बहुत से लोग अपने व्यवसाय को बढ़ाने या अपना निजी ब्लॉग बनाने के लिए वेबसाइट बनाते हैं और अपने ज्ञान को साझा करके वेबसाइटों से अच्छी आय अर्जित करते हैं। इसमें इतनी आय है कि आपने सपने में भी नहीं सोचा होगा। लेकिन क्या आप यह जानते हैं कि वेबसाइट बनाना इतना आसान नहीं है और उन्हें कैसे बनाया जाता है? आपने कुछ लोकप्रिय वेबसाइट जैसे Facebook.com, Flipkart, Instagram, Amazon.in को जरूर ही देखा होगा। इन सभी को बनाने के लिए Programming Language (PHP Hindi)का उपयोग किया जाता है, जिसे वेब-आधारित प्रोग्रामिंग भाषा (Web Based Programming Language) भी कहते है।

वैसे तो कई प्रोग्रामिंग भाषाएं हैं जिनसे वेबसाइटें बनाई जाती हैं। उनमें से एक PHP Language (PHP in Hindi) है, जिससे फेसबुक जैसी लोकप्रिय साइट बनाई गई है। तो चलिए अब हम PHP Tutorial in Hindi या What is PHP in Hindi की शुरुवात करते है।

Read Also : Rich Dad Poor Dad in Hindi PDF Free Download.

PHP क्या है? What is PHP in Hindi?

PHP का पूरा नाम PHP: Hypertext Preprocessor है। यह विश्व स्तर पर एकमात्र Open Source Scripting language है, और यह एक server-side scripting language है। इसका मतलब यह है कि PHP प्रोग्राम हमेशा सर्वर में ही चलाया जाता है और जो भी आउटपुट होता है उसे HTML फॉर्मेट पेज के रूप में परिवर्तित किया जाता है और ब्राउज़र पर वेब उपयोगकर्ताओं को दिखाया जाता है। आप इसे एक स्क्रिप्टिंग भाषा भी कह सकते हैं।

कोई भी उपयोगकर्ता किसी भी वेबसाइट के HTML और CSS कोड को आसानी से देख सकता है, लेकिन उपयोगकर्ता कभी भी PHP कोड नहीं देख सकता क्योंकि ये केवल Server पर ही Run होते हैं। इसका उपयोग वेबसाइट डिजाइन करने में किया जाता है। इसमें c, c ++ और java जैसे कोड भी हैं। कोड और प्रोग्राम को कंप्यूटर में execute किया जाता है। PHP भाषा का उपयोग केवल वेबसाइट बनाने में ही किया जाता है। इसलिए इसे वेब-आधारित प्रोग्रामिंग भाषा (Web Based Programming Language) कहा जाता है।

आप इस भाषा (PHP in Hindi) का उपयोग मुफ्त में कर सकते हैं। यह ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म चलाने के लिए एक best Programming Language है, जैसे आपने WordPress का नाम सुना ही होगा, जिसे इसी भाषा से ही डिज़ाइन किया गया है। दुनिया की बहुत बड़ी-बड़ी वेबसाइटें WordPress प्लेटफॉर्म से ही चलाई जाती हैं।

Learn PHP in Hindi

  1. PHP का पूर्ण रूप Hypertext Preprocessor होता है।
  2. PHP एक execute भाषा है; अर्थात्, compilation की कोई आवश्यकता नहीं है।
  3. PHP अन्य स्क्रिप्टिंग भाषाओं की तुलना में बहुत तेज़ है, उदाहरण के लिए, ASP और JSP।
  4. PHP एक server-side स्क्रिप्टिंग भाषा है, जिसका उपयोग Dynamic content को प्रबंधित करने के लिए भी किया जाता है।
  5. PHP को HTML में भी एम्बेड यानि जोड़ा जा सकता है।
  6. PHP एक object-oriented coding language है।
  7. PHP एक open-source coding language है।
  8. PHP सरल और सीखने में बहुत ही आसान है।

PHP का उपयोग क्या है? । PHP Tutorial in Hindi

  1. डायनामिक वेबसाइट या वेब एप्लिकेशन बनाए जाते हैं।
  2. वेबसाइट को डेटाबेस से जोड़ सकते हैं।
  3. PHP के माध्यम से डेटाबेस में परिवर्तन भी किया जा सकता है। जैसे कि डेटा इंसर्ट, अपडेट या डिलीट आदि भी किया जा सकता है।
  4. डेटा एन्क्रिप्शन और डिक्रिप्शन भी किया जा सकता है।
  5. एक User Login System भी बनाई जा सकती है। Server-Side Validation भी हो सकता है।
  6. PHP के जरिये आप Website user के लिए यह तय कर सकते हैं की कौन सा user कौन से page को access कर सकता है।
  7. Forms भी बनाए जा सकते हैं जिसके माध्यम से उपयोगकर्ताओं से डेटा इनपुट करके डेटाबेस में डेटा संग्रहीत किया जा सकता है।
  8. आप ईमेल भी भेज और प्राप्त कर सकते हैं।
  9. ब्राउज़र की कुकीज को सेट और एक्सेस भी किया जा सकता है।

This is For You → DP Full Form in Hindi । 3+ Types of DP

PHP कैसे काम करता है? । PHP in Hindi

  1. PHP Code को HTML Code के साथ ही लिखा जाता है, लेकिन इसके Excute करने के लिए एक सर्वर स्थापित होना चाहिए।
  2. PHP वास्तव में वेब सर्वर में स्थापित एक सॉफ्टवेयर है और वेब डेवलपर द्वारा निर्धारित कार्यों को करना जारी रखता है और कुछ मिलीसेकेंड के भीतर Users के ब्राउज़र में अपना आउटपुट भेजता है।
  3. जब भी Users अपने वेब ब्राउजर के माध्यम से एक PHP डॉक्यूमेंट के लिए सर्वर पर request भेजते हैं, तो सर्वर सबसे पहले उस डॉक्यूमेंट को ढूंढता है और उसे PHP प्रोसेसर में भेजता है।
  4. PHP प्रोसेसर पर दो तरह के ऑपरेशन किए जाते हैं:
    1. Copy Mode : इसमें केवल Simple HTML Code को ही फाइनल आउटपुट पर कॉपी किया जाता है।
    2. Interpret Mode : इसमें PHP Code execute किया जाता है, और इससे प्राप्त होने वाले आउटपुट को अंतिम आउटपुट में जोड़ा जाता है।

Advantages of PHP in Hindi । PHP के लाभ

  1. PHP फ्री और ओपन-सोर्स है, यानी कोई भी PHP डाउनलोड कर सकता है और इसे मुफ्त में इस्तेमाल कर सकता है।
  2. यह Platform-Independent है, यानी इसे (PhP In Hindi) किसी भी प्लेटफॉर्म जैसे Windows, Linux, Mac आदि पर आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।
  3. इसका Syntax भी आसान है, यानी इसकी Coding Language Easy है। इसलिए, हम इसे बहुत आसानी से सिखा सकते हैं।
  4. इसके execution की गति भी बहुत fast है। इसका अर्थ है कि किसी भी चीज़ को देखने की गति बहुत तेज है।
  5. PHP कई प्रोटोकॉल जैसे HTTP, POP3, SNMP, LDAP, IMAP और भी कई अन्य का समर्थन करता है।
  6. PHP को Install और set up करना बहुत ही आसान है, और यही मुख्य कारण है कि PHP सीखने के लिए सबसे अच्छी भाषा है।
  7. आप PHP में session भी बना सकते हैं।
  8. यह dynamic कंटेंट, डेटाबेस और साथ-साथ वेबसाइट के session tracking को भी Manage करता है।
  9. कोई भी built-in database module का उपयोग करके आसानी से डेटाबेस से जुड़ सकता है।
  10. Powerful library support
  11. PHP Version लगातार नई तकनीक और सुविधाओं के साथ अपडेट किए जाते हैं।
  12. यह Apache और IIS दोनों सर्वरों के साथ संगत है।
  13. PHP का उपयोग MySQL और अन्य प्रकार के डेटाबेस जैसे MS SQL Server, Oracle, आदि के साथ किया जा सकता है।
  14. अधिकांश होस्टिंग सर्वर डिफ़ॉल्ट रूप से PHP का समर्थन करते हैं। ASP की तरह, इसे किसी भी समर्पित होस्टिंग की आवश्यकता नहीं है। इसका मतलब यह है कि आपको PHP से बनी वेबसाइट को होस्ट करने के लिए बहुत अधिक पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

Disadvantages of PHP in Hindi । PHP के नुकसान

  1. PHP से कोई भी large application develop करना बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि यह highly modular supported नही है जिसकी वजह से किसी बड़े application को manage करना बहुत ही कठिन हो जाता है।
  2. PHP open source है इसलिए इसके source code को कोई भी नहीं देख सकता है ऐसे में यदि code में कोई bug हो तो उसका गलत फायदा भी उठाया जा सकता है।

PHP का इतिहास । History of PHP Hindi

PHP जो की एक WEB BASED PROGRAMMING LANGUAGE है जिसको 1995 में Rasmos Lerdorf ने बनाया था। उन्हने सुरुवात में एक Programming Command लिखा जिसका नाम Common Gateway Interface (CGI) था। इसको लिखने के लिए c Programming Language का इस्तमाल किया गया। इस प्रोग्राम के जरिये उन्होंने अपना Personal Home Page बनया Rasmus Lerdorf ने अपने online resume वाली website में आने वाले visitors को count करने के लिए PHP को बनाया था जिसे की (PHP/IF) PERSONAL HomePage/ Form Interpreter भी बोला जाने लगा। खास दिलचस्पी के कारण उन्होंने web पेज को बनाने के लिए अपना database का ही इस्तेमाल किया था। 1995 में इसे बाजार में लाया गया था।

Read Also : 10+ Best Ways to Grow Free Instagram Followers

Dynamic website के Homepage को Design करने के लिए इस Language का इस्तेमाल हुआ। समय के साथ इसमें बहुत बदलाव किये गये और इसका नाम बदल कर “PHP Hypertext Preprocessor” रखा गया और कुछ नई functionalities add किये गए इसके बाद इस language को और भी बेहतर बनाने के लिए, एक tool को बनाया गया जिसका नाम ही Home page tool 1.0 रखा गया था। 2013 तक इसमें बहुत सारे नए features भी इसमें add किए गए। php को HTML embeded बनाया गया और ये php धीरे धीरे दुनिया की बड़ी बड़ी website बनाने में इस्तेमाल होने लगा।

PHP 7.4.0 PHP का नवीनतम संस्करण यानि new version है, जिसे 28 नवंबर को रिलीज़ किया गया था। लगभग सभी popular CMS जैसे WordPress, Joomla, Drupal आदि PHP से ही बने हैं। E-commerce हो या social networking की site हर जगह पर PHP का उपयोग हो रहा है। Facebook जैसी पॉपुलर वेबसाइट भी PHP के code से बनी है।

General Purpose of Programming Languages

कंप्यूटर सॉफ्टवेयर में, एक General-Purpose Programming Language है, जिसका उपयोग विभिन्न प्रकार के एप्लिकेशन डोमेन (एक सामान्य प्रयोजन भाषा) में सॉफ्टवेयर लिखने या बनाने के लिए किया जाता है। यहाँ पर डोमेन का मतलब है की आप अगर आप कोई भी software computer के लिए बनाना चाहते हो तो आप Java या c++ Programming Language का इस्तेमाल करोगे लेकिन अगर आप एक website बनाना चाहते हो तो आप PHP या HTML language का ही इस्तेमाल करोगे, इसलिए इन Languages को Domain Specific Language बताया जाता है।

Scripting Language

एक स्क्रिप्टिंग भाषा एक प्रोग्रामिंग भाषा है जिसकी व्याख्या की जाती है, जिसका अर्थ है कि यह मशीन कोड में अनुवादित होता है जब कोड पहले से नहीं बल्कि चलाया जाता है। संपूर्ण कंप्यूटर प्रोग्राम पर छोटी स्क्रिप्ट के लिए स्क्रिप्टिंग भाषाओं का उपयोग अक्सर किया जाता है।

यह Programming Language की एक Category भी है। उदाहरण के लिए, कुछ भाषाओं को पहले compute किया जाता है, और उसके बाद ही वे चलती हैं। लेकिन आप Scripting Language को बिना Compute के चला सकते हैं। Script में Code, Programs और बहुत सारे Instructions होते है। जो Web Browser या Web Server में निष्पादित होते हैं। PHP, Perl, java Script, Python सभी Scripting Language है।

Static Web Page

एक Static Web Page एक वेब पेज है जो उपयोगकर्ता के वेब ब्राउज़र को दिया जाता है, जैसा कि डायनामिक वेब पेजों के विपरीत होता है, जो वेब एप्लिकेशन द्वारा उत्पन्न होते हैं।

इसके नाम से, आप समझ गए होंगे कि यह एक ऐसा Page होता है जहाँ सभी Page निश्चित या पहले से सेट होते हैं, जिन्हें कोई भी सामान्य Users नहीं बदल सकते है। ये Static Web Page हमेशा हर नए और पुराने Users के लिए समान होते हैं, जिन्हें आप कभी नहीं बदल सकते। स्टैटिक वेब पेज हमेशा लगभग 1-2 पेज का होता है।

यहाँ कुछ स्थिर वेब पेजों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं। जैसे – Tools Website Pages, About Us Page और Contact Page जिसका कंटेंट कभी नहीं बदलता है। उम्मीद है, अब आप Static Web Page को आसानी से समझ गए होंगे। अब हम Dynamic Web Page के बारे में जानते हैं। इसके साथ, आप PHP को बहुत अच्छी तरह से समझेंगे।

Dynamic Web Page

अगर आप Static Web Page को अच्छे से समझ गए हैं तो इसको बड़ी ही आसानी से समझ जाओगे। क्यूंकि Dynamic Web Page content हमेसा बदलते रहते हैं। यहाँ पे हर users का अपना-अपना अलग-अलग area होता है मतलब जो पेज आपके लिए खुलेगा या खुला होगा वो Page मेरे लिए कुछ और ही होगा। जैसे Facebook.com में जब मै अपना UserName और Pasword डालकर login करता हूँ तो मेरा होमपेज आपके fb के होमपेज से काफी अलग-अलग होगा।

Server-Side Dynamic Web Page एक वेब पेज होता है जिसका निर्माण एक एप्लिकेशन सर्वर प्रोसेसिंग Server-Side Script द्वारा नियंत्रित किया जाता है।Dynamic का मतलब है variable या changable होती है। जो पेज बार-बार बदलता रहता है।

वैसे ही और एक example ले लेते है shopping sites की इनके Product pages भी हर users के लिए बदलते रहते हैं। क्यूंकि आप कुछ और Item or Products search करते हो लेकिन मै कुछ और दूसरा ही Products or Items shop करने के लिए दूसरा पेज OPEN करता हूँ। ये दोनों dynamic WebPage के बहुत ही अच्छे उदाहाण है। क्या आप अपनी वेबसाइट को अपने पसंद के अनुसार Design बनाना या करना चाहते हो तो आपको php सिखाना होगा चलिए अब इसके बारे में ही बात करेंगे।

PHP कैसे और कहाँ सीखें? । Learn PHP in Hindi

आज Teenagers, Students और businessman सभी अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं। लेकिन उनकी knowledge की कमी के कारण वे सभी सिख नहीं पाते है। वैसे तो बहुत सारे WEB Developers इंटरनेट पर मिल जाएंगे, लेकिन इसके लिए वे आपसे कुछ पैसे लेंगे, वह भी कम से कम 20000 से 200000 तक अगर आप दूसरों या अपने लिए वेबसाइट डिजाइन करना चाहते हैं। यदि आप दूसरों के लिए एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं और कुछ आय करना चाहते हैं, तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप PHP को सिख (Learn PHP in Hindi) ले। अब बात करते हैं कि इस Programming Language को सीखने के लिए क्या योग्यताएँ हैं और कितना पढाई पर्याप्त है।

वेब डिजाइनिंग कैसे सीखें – Qualification for PHP in Hindi

वैसे तो PHP सीखना (Learn PHP in Hindi) बहुत ही आसान है। लेकिन अगर आपका सवाल है की इसके लिए पहले से कुछ सीखना (Learn PHP in Hindi) पड़ता है क्या ? तो इसका जवाब है नहीं बिलकुल नहीं आपको PHP DOCUMENTATION = https://secure.php.net/docs.php को अच्छे से Follow करना है बस। अगर आपको पूरा कम्पलीट अच्छे से सीखना (Learn PHP in Hindi) है तो आपको बस java script, c, HTML, CSS, C++ और MY SQL आदि की बस हलकी-हलकी knowledge होनी चाहिए।

निष्कर्ष – PhP in Hindi

उम्मीद है, आपको यह लेख पसंद आया होगा। आप को यह कैसा लगा? आप नीचे Comment करके जरूर बताएं। यदि आप अभी भी कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो कृपया नीचे दिए गए Comment Box में लिखें। और यदि आप कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो अवस्य दीजिये ताकि हम आपके लिए कुछ नया कर सकें। अगर आपने अभी तक हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब नहीं किया है, तो सब्सक्राइब जरूर करें। इसे आजमाएं, हर दिन कुछ नया सीखें और दूसरों को भी सिखाएं

FAQS

1. What is PhP in Hindi?

PHP एक वेब भाषा है जो स्क्रिप्ट पर आधारित है जो डेवलपर्स को गतिशील रूप से उत्पन्न वेब पेज बनाने की अनुमति देता है।

2. PHP का Full-Form क्या है ?

PHP: Hypertext Preprocessor.

3. सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया गया PHP Version क्या है?

Version 7.1 or 7.2

4. PHP का New Version कौन सा है?

Version 7.4

कृपया अपना महत्वपूर्ण विचार अवश्य दें!!