वेब होस्टिंग क्या है? और कहाँ से ले – What is Web Hosting in Hindi । 5 Best Host in Hindi

What is Web Hosting in Hindi – यदि आप कोई नया दुकान या स्टोर ओपन करते है या करना चाहते है तो उसके लिए आपको एक स्पेस यानि जगह की आवशयकता पड़ती है ठीक उसी प्रकार इंटरनेट पे ऑनलाइन एअर्निंग या किसी भी प्रकार के बिज़नेस को सुरु करने के लिए वेबसाइट की जरूरत पड़ती है और किसी भी तरह के वेबसाइट को सुरु करने के लिए वेब होस्टिंग (Host in Hindi) की आव्सय्कता होती है।

इंटरनेट की दुनिया में आपका खुद का वेबसाइट होना बहुत ही बड़ी बात है। और वेबसाइट को हर कोई मेन्टेन भी नहीं कर पाता है, किसी भी प्रकार की वेबसाइट को सुरु करने और उससे एयरनिंग करने के लिए आपको web hosting, domain और वेबसाइट से रिलेटेड हर चीज की proper knowledge होना बहुत ही जरुरी है।

वेबसाइट को सुरु करने और उसको maintain करने के लिए बहुत सी जरूरी बातो का भी ध्यान रखना पड़ता है। जैसे किसी भी तरह के वेबसाइट के लिए web hosting meaning in hindi और Domain का होना बहुत ही जरूरी है जिससे हमारी वेबसाइट को इंटरनेट की दुनिया में एक अलग पहचान मिलती है।

Read Also – SEO in Hindi

जो ब्लॉग्गिंग और इंटरनेट से earning करने के दुनिया में नए है उनको वेब होस्टिंग (What is Web Hosting in Hindi) की ज्यादा जानकारी नहीं होती है और वे उनके जरूरत के हिसाब से किसी गलत Web Hosting Provider को चुन लेते है और उन्हें आगे चलकर बहुत ज्यादा और बहुत बड़ी बड़ी परशानियों का सामना करना पड़ता है

आज ब्लॉग्गिंग और इंटरनेट से ऑनलाइन एअर्निंग करना काफी पॉपुलर हो चूका है और रोज-रोज  नए-नए युवा ब्लॉग्गिंग  और इंटरनेट से ऑनलाइन एअर्निंग करने की दुनिया में ही शामिल होते ही जा रहे है। नए युवा अपना ब्लॉग्गिंग या दूसरा बिज़नेस वेबसाइट सेटअप करके इंटरनेट की दुनिया  नाम और कैरियर बनाना चाहते है। और इसीलिए वे अपना ब्लॉग और वेबसाइट वेब होस्टिंग (Web Hosting meaning in hindi) पर सेटअप करना चाहते है।

What is Web Hosting in Hindi – वेब होस्टिंग (Web Hosting meaning in Hindi) एक प्रकार की Internet सेवा है  जो हमे अपनी वेबसाइट को Intenet पर सुरक्षित स्टोर करने की सुविधा प्रदान करता है सरल भाषा में कहे तो वेब होस्टिंग (Web Hosting meaning in Hindi) इंटरनेट पर एक प्रकार का किराये का घर है जिसकी मदद से हम अपने वेबसाइट को सुरक्षित रखते है और देखभाल करते है।

Read Also = PHP in Hindi

लेकिन बहुत लोग जो इस फील्ड में नए है या जो इस फील्ड में आना चाहते है उन्हें मालूम नहीं रहता है आखिर कौन सा वेब होस्टिंग (Best Web Hosting in 2021) सबसे अच्छा है जिसपे वे अपनी वेबसाइट सेटअप करके इस फील्ड में आगे बढ़ सकते है।

आपको ये जानना भी बहुत जरुरी है की Best Web Hosting in Hindi 2021 कौन सी है क्योकि अगर आप सही वेब होस्टिंग (Web Hosting meaning in Hindi) नहीं लेते है तो आपको आगे जाकर बहुत ज्यादा परेशानियों का सामना करना पड़ेगा

इसलिए आज इस पोस्ट के माध्यम से मै आपको बताउंगा की वेब होस्टिंग क्या होता है , आपको कहा और कौन कंपनी से वेब होस्टिंग (what is web hosting in Hindi) लेना चाइये, web hosting कितने प्रकार का होता है, Web hosting कैसे काम करता है ?, web hosting के क्या क्या features होते है ?, Web Hosting और Domain Name में क्या अंतर होता है ?, आदि

तो चलिए सुरु करते है – What is Web Hosting in Hindi or Host in Hindi

Table of Contents

इंटरनेट क्या है ?

आप यह सोच रहे होंगे की मै आपको Internet के बारे में क्यों बता रहा हु लेकिन What is Web Hosting in Hindi को समझने से पहले आपको internet क्या है ? जानना बहुत ही जरूरी है। Internet पूरी दुनिआ का सबसे बड़ा Interconnected Network है। Interconnected का अर्थ होता है एक दूसरे से जुड़ा हुआ। आज पूरी दुनिया में Mobiles और Computer इस बड़ी network से जुड़े हुए है।

Read Also = Rich Dad Poor Dad PDF in Hindi

अगर आपने कभी किसी भी  स्कूल के कंप्यूटर लैब या ऑफिस में एक दूसरे से जुड़े हुए Computer देखा है  उसे भी Internet का नाम दे सकते है। जब आपका कंप्यूटर किसी भी प्रकार के नेटवर्क से ज़ुरा हुआ होता है तो वो भी इंटरनेट का एक हिस्सा बन  जाता है। जिन्हे आप Web Server या Web Host in Hindi भी कह सकते हो

अब फिर आप सबके मन में एक सवाल आया होगा की अगर आपका Computer या Mobile भी Severs है तो दूसरे लोग इसे क्यों नहीं देख पाते है। तो इसका जबाव है की हर एक Computers और Mobiles में Privacy and Security रहती है। इसीलिए हमारे अलावा कोई भी और इसे Access नहीं कर पता है। और यदि आप अपने Computers और Mobiles में से इस Security को हटा के Public Access दे देते हो तो हर कोई आपके Computers और Mobiles में रखे गए Contents को देख पायेगा और उन्हें Access कर पायेगा। तो चलिए अब वेब होस्टिंग (What is Web Hosting in Hindi) के बारे में जान लेते है।

वेब होस्टिंग क्या है – What is Web Hosting in Hindi?

पूरी दुनिया की हर वस्तु को रहने के लिए जगह चाहिए ये बात तो आप सभी अच्छे से समझते होंगे। चाहे वो हमारी नज़रो में आते हो या न भी आते हों। हवा हमे दिखाई नहीं देता लेकिन वो भी हर जगह है।

वेब होस्टिंग (What is Web Hosting in Hindi) एक ऐसी सेवा है जो किसी भी इंसान को यह सुविधा देती है की वह अपनी वेबसाइट को या फिर वेब पेज को इंटरनेट पर जगह देने की सुविधा प्रदान करता है।

इसी की वजह से किसी एक व्यक्ति या आर्गेनाइजेशन के वेबसाइट को पूरी दुनिया में कही से भी इंटरनेट के जरिये Access किया जा सकता है।

आजकल हम सभी के पास एक स्मार्टफोन, कंप्यूटर या लैपटॉप जरूर ही होता है और हमारे स्मार्टफोन में गाना, वीडियो , इमेज यानी फोटो ,डाक्यूमेंट्स और भी तरह-तरह के फाइल्स होती हैं। जिन्हे हम SD कार्ड या फिर स्मार्टफोन के इंटरनल मेमोरी में save कर के रखते हैं।

Read Also = tamilrockers website link

ठीक उसी प्रकार आपके Website के Content, Files, Images, Videos, etc  को एक अलग तरह के Computers पे स्टोर किया जाता है जिसे हम Web Server या Web Host in Hindi कहते है।

Web Server या Web Hosting हर वक्त 24×7 Internet से Connected रहता है इसलिए हम जब चाहे वेबसाइट को ओपन करके उसको देख सकते है।

इस प्रकार के Web Server और Web Hosting  को हम खुद maintain नही कर सकते क्योंकि Web Server और वेब होस्टिंग (Web Hosting meaning in Hindi) का maintenance cost बहुत ही अधिक होता है, इसलिए हम वेबसाइट होस्टिंग के लिए web hosting companies का सहारा लेते हैं। वेब होस्टिंग कंपनियों के पास खुद का powerful servers और Help full Technical staffs होते हैं।

Web Server या Web Host in Hindi की सुविधा हमे बहुत सरे Companies प्रदान करते है जैसे- Hostinger, NameCheap, Godaddy, Hostgator, Bluehost etc और इन सभी को हम Web Host in Hindi भी कहते है।

Web Hosting कैसे काम करते है?

वेब होस्टिंग या वेब सर्वर के लिए बहुत सारी कंपनिया है जो वेबसाइट ओनर को अपने सर्वर पे वेबसाइट होस्ट (Host in Hindi) करने की सुविधा देते है और बदले में आपसे हर वर्ष या महीने कुछ पैसे लेते है।

जब हम कोई अपना वेबसाइट बनाते है तो हम चाहते है की दूसरे लोग हमारे वेबसाइट पे आये और उसको देखे और पढ़े और हम अपना knowledge और वेबसाइट में दिया हुआ Information दूसरे लोगो के साथ बाटे। तो इसके लिए सबसे पहले हमें अपने वेबसाइट के वेब सर्वर या वेब होस्टिंग पे फाइल्स स्टोर करके रखना पड़ता है। ये फाइले कई तरह की होती है जैसे – Content, HTML Pages, Images and Videos

ऐसे कर लेने के बाद जब हम या कोई भी Internet User अपने Web Browser (Mozila FireFox, Google Chrome, Opera) में Address Bar में जाकर किसी भी वेबसाइट का URL या फिर कोई वेबसाइट का नाम डालते है तो URL में जो डोमेन होता है उसके Web Host in Hindi के Server के IP address से हमारा कंप्यूटर कनेक्ट हो जाता है। तब ये Web Server उस user के requests के हिसाब से सर्वर से आपके वेबसाइट की फाइल्स की एक कॉपी कंप्यूटर तक पहुंचा देती है। जिससे users के Computers पे आपकी Website खुल जाती है।

Read Also = 9Apps Download Jio Phone

ये IP Address डोमेन को server से point कर देता है जहाँ पर वेबसाइट के सारे contents स्टोर किया हुआ रहता है।

जैसे मान लीजिये – https://hindihelpguide.com   https://bit.ly/3o1pEVe

Domain Name को वेब होस्टिंग (What is Web Hosting in Hindi) के सर्वर से जोड़ने के लिए DNS (Domain Name System) का उपयोग किया जाता है। इसे Domain और Web Browser को पता चलता है की आपका वेबसाइट का पूरा Data कौन से Web Server पर स्टोर है। क्युकी हर Web Hosting Provider के Server का DNS अगल-अलग होता है।

Web Hosting कहा से खरीदे – Best Hosting in Hindi 2021

अच्छा ट्रैफिक वाली वेबसाइट के लिए –

Beginner के लिए –

वैसे तो दुनिया में बहुत सारे hosting Providers है और सभी के अपने अलग अलग Web Hosting Plans है।

आपको Hosting खरीदते समय अपने वेबसाइट के जरुरत के हिसाब से (Hosting Meaning in Hindi) होस्टिंग प्लान्स choose करना पड़ता है।

अगर आपके website के सरे visitiors इंडिया से है तो आपको इंडिया से खरीदना बहतर रहेगा आपके Web Hosting Provider का सर्वर आपके Country से जितना दूर रहेगा, आपके Website को access करने में उतना ही Time लगेगा।

अगर आप India के किसी Web Hosting Provider से होस्टिंग (Web Hosting Meaning in Hindi) खरीदते हो तो आपको उसका Paymant करने Credit Card की जरूरत नहीं पड़ती है। आप अपने ATM Card, Debit Card, UPI या फिर Internet Banking के माध्यम से भी खरीद सकते है। एक बार Web Hosting खरीद लेते है तो फिर आप आराम से उसको अपने Domain Name के साथ जोड़ कर Access कर सकते है। निचे आपको कुछ वेबसाइट के नाम मिलेंगे जो की भरोशे के लायक है और अच्छा Service देते है।

Read Also = DP Full Form

BlueHost

Hostinger

Hostgator India

Up to 60% OFF NEW Hosting + $4.99 on Select Domains with Promo Code Spring2017

Bigrock

Flat 30% Off On WordPress Hosting

.IN Domain @₹199 For the 1st Year when bought for 2 years

हमारा ये Blog Bluehost India के होस्टिंग में चल रहा है और WordPress Blog के लिए WordPress Compeny भी BlueHost को Recommend  करती है।

Web Hosting कितने प्रकार के होते है? – Types Of Web Host in Hindi

आपने तो जान लिया What is Web Hosting in Hindi या Web Hosting Meaning in Hindi और यह कैसे काम करता है? अब हम जानेंगे की Web Hosting कितने प्रकार के होते है – Web Hosting बहुत तरह के होते है लेकिन इस पोस्ट के माध्यम से हम 4 सबसे ज्यादा उसे होने वाले Web Hosting के बारे में जानेंगे। तो चलिए सुरु करते है

  1. Shared Web Hosting
  2. Virtual Private Network (VPS)
  3. Dedicated Hosting
  4. Cloud Web Hosting
What is Web Hosting in Hindi, Host in Hindi, Hosting Meaning in Hindi, Web Hosting Meaning in Hindi,
What is Web Hosting in Hindi, Host in Hindi, Hosting Meaning in Hindi, Web Hosting Meaning in Hindi,

Shared Web Hosting – Web Hosting Meaning in Hindi

ये होस्टिंग प्लान Public Telephone Booth की तरह होता है जिस तरह किसी public Telephone को कोई भी उपयोग कर सकता है ठीक वैसे ही Shared Web Hosting Meaning in Hindi भी ऐसा ही होता है।

जैसा की नाम से ही आपको पता चल रहा होगा की इस प्रकार के Hosting के Server  पर बहुत सारे वेबसाइट का डाटा एक साथ स्टोर रहता है और सभी वेबसाइट मिलकर एक ही Hosting को Use करते है।

चुकी, एक Web Hosting Server पर आपके वेबसाइट के साथ-साथ दुसरो के वेबसाइट भी रहते है वे कई सारे वेबसाइट मिलकर एक होस्टिंग (Web Hosting Meaning in Hindi) के resources जैसे –  का एक साथ मिलकर Use करते है जिससे यह दूसरे Web Hosting के मुकाबले आपके लिए बहुत ही सस्ता पड़ेगा

लेकिन shared Web Hosting उन्ही लोगो के लिए ठीक रहता है जो अपना नया वेबसाइट बनाना चाहते है या जिनके वेबसाइट पे ज्यादा visitors नहीं आते है Shared Web Hosting आपके लिए तब तक ठीक रहती है जब तक आपके वेबसाइट ज्यादा मशहूर नहीं होता

Shared Web Hosting Meaning in Hindi का इस्तेमाल ज़्यादातर नए Bloggers ही करते है इसलिए उन्हें कुछ परेशानी नहीं होती है लेकिन अगर एक Shared Web Hosting Server पे आपके वेबसाइट के साथ-साथ बहुत सारि और भी रहती है अगर उनमे से किसी एक वेबसाइट पे बहुत ज्यादा visitors आ रहे है तो उसकी वेबसाइट पुरे Server के Resources का use अकेले ही करता है इससे आपके वेबसाइट बहुत धीमा हो जायेगा और उसको खुलने में वक्त लगेगा ये Shared Hosting का सबसे बड़ा Demerit है।

Read Also = Paymanager

हम Shared Web Hosting को एक और उदाहरण से समझते है। हम अपने Smart Phone में बहुत सरे Apps का इस्तेमाल करते है।और ये अलग-अलग Size के भी होते है। जब हम अपने phone के 7 -8 Apps एक साथ ओपन करके use करते है और साथ में एक गेम भी ओपन करके Minimize करके दूसरे apps use करने लगते है तो आपको पता चलेगा की आपका Smart Phone बहुत धीमी गति से चल रहा है।

ऐसा इसलिए हुआ क्युकी आपके फ़ोन में जो apps और Games Backgroud में चल रहे थे वे Phone के RAM, CPU etc का उसे ज्यादा कर रहे थे जिससे आपका Phone थोड़ा Slow हो गया था। ठीक इसी तरह Shared  Web Hosting काम करता है। अब आप सभी को Shared Web Hosting के बारे में अच्छे से पता चल गया होगा।

Shared Web Hosting किसके लिए बेहतर है? – What is Web Hosting in Hindi

यदि आपका छोटा सा Business Website है या आप कोई छोटा Business Website सुरु कर रहे हो तो ये वेब होस्टिंग आपके लिए बहतर है। यदि आप कोई Blog website बना रहे हो या Online Earning के लिए वेबसाइट बना रहे हो तो आपको Shared Web Hosting से ही सुरुवात करनी चाहिए। क्युकी Shared Web Hosting में वेबसाइट को होस्ट (Host in Hindi) करना बहुत ही आसान होता है। इसमें कई सारे Tools और Plugins का Use करके आप आसानी से वेबसाइट को Maintain कर सकते हो।

Shared Web Hosting के फायदे – What is Web Hosting in Hindi

  1. इस होस्टिंग पर वेबसाइट Setup करना और इसका इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है।
  2. Basic, छोटे और नई वेबसाइट के लिए ये बहुत ही बढ़िया Option है।
  3. ये बहुत ही सस्ता होता है इसलिए इसको सभी खरीद सकते है।
  4. Shared Web Hosting का CPanel यानि Control Panel बहुत ही आसान और User Friendly होता है।

Shared Web Hosting के नुकसान – What is Web Hosting in Hindi

  1. इसमें आपको बहुत ही कम यानी कुछ limit में resources access करने को मिलेगा।
  2. चुकी एक server एक टाइम पर बहुत लोगो के साथ शेयर होता है। इसलिए इसमें कभी कभी Performance में आपको दिक्क्त आ सकती है।
  3. Shared Web Hosting की security ज्यादा बहतर नहीं होती है।
  4. ज्यादातर Web Hosting Provider Companies इसमें ज्यादा Support नहीं देती है। लेकिन BlueHost Support को लेकर बहुत ही अच्छा है।

Virtual Private Server (VPS) Hosting – What is Web Hosting in Hindi

ये वेब होस्टिंग प्लान किसी होटल में रहने के जैसा है जैसे हम किसी होटल का एक रूम बुक करते है तो उस रूम की सभी चीजे केवल हमारे उपयोग करने के लिए रहता उसे और कोई उपयोग नहीं कर सकता बिना हमारी परमिशन के ठीक उसी तरह VPS Hosting में Visualization Technology का उपयोग करके एक strong और Secure सर्वर को अलग अलग हिस्सों में Virtualy बाट दिया जाता है।

हर एक वेबसाइट अपना अलग अलगresources यूज़ करती है जिससे दूसरी वेबसाइट पे उसका कोई फर्क नहीं पड़ता है। यहाँ आपको अपने होस्टिंग का resources किसी और वेबसाइट के साथ शेयर नहीं करना पड़ता है जिससे स्पीड भी अच्छा रहता है।

ये थोड़ा सा Costly है और ज्यादा visitor वाले वेबसाइट इसे इस्तेमाल करते है। अगर आपको कम पैसे में dedicated Server जैसी Performance और Security चाइये तो आपके लिए VPS Web Hosting Best है।

VPS Web Hosting का उपयोग कौन करता है? – What is Web Hosting in Hindi

कम Visitors वाली वेबसाइटे भी VPS Web Server Hosting का इस्तेमाल कर सकती है और इसका फायदा ले सकती है। यदि आपको लग रहा है की आपकी वेबसाइट की loading speed या Performance कम है तो आपको एक Shared Web Hosting के अलावा VPS Web Hosting चुनना ज्यादा बेहतर होगा। और इस होस्टिंग पे आपकी वेबसाइट ज्यादा Secure रहेगी।

VPS Web Hosting के फायदे – What is Web Hosting in Hindi

  1. इस Web Hosting में provider सबसे बेहतर Performance प्रदान करता है।
  2. इसमें आपको Dedicated Web Hosting के तरह ही आपको मैनेज करने का Full Control मिलता है।
  3. इसमें आपको ज्यादा Flexibility और Performance मिलता है क्युकी आप इसको अपने हिसाब से Customize कर सकते है।  जैसे Memory Upgrade, Bandwidth etc.
  4. Dedicated Web Hosting की तुलना में ज्यादा कीमत नहीं है जिसके चलते इस वेब होस्टिंग को कोई भी खरीद सकता है जिनका ट्रैफिक ज्यादा हो।
  5. इस होस्टिंग पे आपकी वेबसाइट की Privacy और Security बहुत ही ज्यादा बहतर होती है।
  6. इसके अलावा इसमें आपको Web Hosting Provider अच्छा Support प्रदान किया जाता है।

VPS Web Hosting के नुकसान – What is Web Hosting in Hindi

  1. इस प्लान में आपको Dedicated Web Hosting की तुलना में कम Resources दिया जाता है।
  2. इसको इस्तेमाल करने के लिए आपके पास Technical Knowledge का होना आवशयक है।

Dedicated Web Hosting – What is Web Hosting in Hindi

जिस तरह shared web hosting में बहुत सारे वेबसाइट एक ही सर्वर पर स्टोर रहते है और वे सभी एक ही Server के Resources को Use करते है लेकिन Dedicated Web Hosting इसका पूरा उल्टा है इसमें एक Server पर बस एक ही वेबसाइट स्टोर रहती है। Dedicated Web Hosting Server खुद के आलीशान बंगले में रहने के जैसे है जिसमे सब कुछ आपका हो आपके हिसाब से हो इस पुरे Dedicated Server को बस आप ही use करते हो इसमें किसी और बस आपका वेबसाइट ही स्टोर रहता है।

Dedicated Web Server पे होस्ट (Host in Hindi) होने वाले वेबसाइट की Performance बहुत ही अच्छा रहता है और आपकी वेबसाइट की Speed भी बहुत ज्यादा Fast रहती है। ये सबसे तेज Web Hosting Server है और ये Web Hosting Server सबसे महंगी होती है क्युकी इसका पूरा Rent सिर्फ एक ही आदमी को देना पड़ता है।

जिन वेबसाइट पे हर महीने बहुत ही ज्यादा ammount में Visitors आते है ये सिर्फ उनके लिए ही सही रहता है और उनके लिए भी जो अपने वेबसाइट से अच्छी-खासी earning करना चाहते है। बहुत सारे E-commerce और Compeny वेबसाइट जैसे- Flipkart, Amazon, SnapDeal etc. ये सभी वेबसाइटे Dedicated Web Hosting Server का ही इस्तेमाल करते है।

Dedicated Web Hosting Server किसके लिए बेहतर है? – What is Web Hosting in Hindi

ऐसा Personal, Blogging या Company वेबसाइट जिसपे बहुत ही ज्यादा taffic आता हो उसे ये Dedicated Web Hosting Server लेनी चाइये। अगर आपका कोई E-Commerce वेबसाइट है जिसका size बहुत ही बड़ा है तो आपके लिए यह बहुत ही बेहतर Web hosting होगी। और आपके वेबसाइट की Performance और Security भी बेस्ट होगी।

Dedicated Web Hosting Server के फायदे – What is Web Hosting in Hindi

  1. इसमें User को Server के ऊपर ज्यादा control और Flexibility मिलता है।
  2. सभी प्रकार की Web Hosting में सबसे ज्यादा Security इसी Web Hosting Server में आपको मिलती है।
  3. ये Web Hosting सबसे ज्यादा Stable होता है।
  4. इसमें users को Full Root/Full Administrative Access मिलता है।

Dedicated Web Hosting Server के नुकसान – What is Web Hosting in Hindi

  1. ये सभी Web Hosting की तुलना में महँगा होता है।
  2. इसको Control या Manage करने के लिए आपके पास Technical Knowledge होना चाइये।

Cloud Web Hosting – What is Web Hosting in Hindi

Cloud Web Hosting इस समय Web Host in Hindi का सबसे अच्छा option है। Dedicated सर्वर या VPS के साथ समस्या है की यहा आपके पास Resources कम होते है। यहाँ पे Storage और Capacity की Limit है लेकिन बहुत कम ही वेबसाइट उस लिमिट तक पहुंच पाते है। लेकिन कभी कुछ वेबसाइट के पोस्ट Viral भी हो सकता है और इससे वेबसाइट पे अचानक traffic बढ़ जाता है और उसको हैंडल कर पाना बहुत मुश्किल हो जाता है।

इन्ही सभी समस्याओ का Solution यानि समाधान आपको Cloud Web Hosting पे मिलता है। यहाँ पर आपकी वेबसाइट किसी एक सर्वर पे होस्ट (Host in Hindi)नहीं होती बल्कि कई सरे सर्वर्स एक साथ मिलकर आपकी वेबसाइट को होस्ट (Host in Hindi) करते है। इसलिए ये Web Hosting बहुत ही Fast होता है। इसमें DownTime न के बराबर होता है। ये users के सबसे पास वाले सर्वर से वेबसाइट होस्ट (Host in Hindi)करता है।

Cloud Web Hosting एक ऐसी प्रकार की Web Hosting है जो की Clusterd Servers के Resourses को यूज़ करती है। इसका मतलब यह हुआ की आपकी वेबसाइट दूसरे सर्वर्स की Virtual Resources का प्रयोग करती है।

जिससे ये आपके होस्टिंग के सभी जरूरत को पूरा करती रहती है

पिछले कुछ सालो में Cloud Web Hosting बहुत ही ज्यादा पॉपुलर हुआ है और इसका चलन बढ़ता ही जा रहा है।

Cloud Web Hosting पे आपके वेबसाइट के High Volume Traffic भी आपके वेबसाइट के Performance और Speed को प्रभावित नहीं करते है।

लेकिन, आप इसमें Dedicated Web Hosting Server की तरह पुरे Server को Control को नहीं कर सकते, यानि आप Servers की Setting को Change नहीं कर सकते है या कोई Particular Software Install नहीं कर सकते हो।

अगर आपके पास एक simple Blogging वेबसाइट है और आपको एक best Web Hosting चाइये तो आप Shared Web Hosting की तरफ जा सकते है।

यहाँ पर speed  Balance किया जाता है और Security का भी बहुत ही खास ध्यान रखा जाता है। इसमें सभी Hardware Resources Virtually होते है जिससे हम इसे कभी भी और कहि पर भी इस्तेमाल कर सकते है। यह पे Cluster of Service को ही Cloud कहते है।

ये ही सभी वजह है की Cloud web Hosting सबसे Costly यानि महंगी मानी जाती थी। लेकिन अब ये काफी सस्ते-सस्ते प्लान में आ चुकी है।

Cloud web Hosting का उपयोग कौन करता है? – What is Web Hosting in Hindi

Cloud Web Hosting सबसे Secure और Flexible होस्टिंग Solution है। आप इस Web Hosting में अपने जरुरत के हिसाब से Disk Space और Memory को भी बढ़ा सकते है। यह किसी Organisaton या Compeny के लिए सबसे Perfect तो है ही इसके अलावा ऐसे Website Owners जो समय-समय पर Traffic Spikes की वजह से परेशान रहते है उनके लिए भी यह बहुत ही उपयोगी है।

Cloud web Hosting के फायदे – What is Web Hosting in Hindi

  1. यहाँ पे Server Down होने के Chances न के बराबर रहता है क्योकि वेबसाइट की सभी चीजे Cloude में ही स्टोर रहती है।
  2. यहाँ पर एक समय में बड़े High Traffic को भी बहुत ही आसानी से Handle किया जा सकता है।

Cloud web Hosting के नुकसान – What is Web Hosting in Hindi

  1. यहाँ पे Root Access यानि Administrator Access की सुविधा प्रदान नहीं की जाती है।
  2. बाकियो की तुलना में ये Hosting थोड़ा सा ही ज्यादा महंगा होता है।

WordPress Web Hosting – What is Web Hosting in Hindi

WordPress Web Hosting एक प्रकार की Shared Web Hosting ही होती है। जो Specially WordPress Users के लिए ही बनाया गया है। इसमें आपका Web Hosting Server सिर्फ वर्डप्रेस के लिए ही Coustomize किया जाता है। पहले से ही उसमे WordPress और Security से related Plugins Install रहता है जिससे आपकी वेबसाइट सिक्योर रहती है।

Linux Web v/s Window Web Hosting in Hindi

जब भी हम किसी भी Web Hosting Provider की Website से होस्टिंग लेने जाते है तो हमको 2 Option दिए जाते है की आप किस प्रकार का Server लेना चाहते है। Linux या Window कभी भी आपने सोचा है की इन दोनों में क्या फर्क है? आप इन दोनों में से कोई भी यूज़ कर सकते हो ये आपके ऊपर है लेकिन Window Hosting थोड़ा महंगा पड़ता है। Linux एक Open Source Operating System है, तो इसलिए Linux Operating System को use करने के लिए Web Hosting Compeny को पैसे नहीं देना पड़ता इसलिए ये सस्ता होता है। आम तौर पर सभी web hosting compeny Linux Operating System ही Provide करती है।

लेकिन Windows Operating System के License के लिए Company को पैसे देने पड़ते है। इसलिए ये महंगा होता है दोनों ही Server बढ़िया है लेकिन Windows को Linux से ज्यादा Secure माना जाता है। आप ज्यादातर वेबसाइट और ब्लॉग को Linux Operating System के Server में ही पाएंगे, क्योकि ये सस्ता होता है और Windows से ज्यादा Features देता है।

BlueHost

Hostinger

Hostgator India

Up to 60% OFF NEW Hosting + $4.99 on Select Domains with Promo Code Spring2017

Bigrock

Flat 30% Off On WordPress Hosting

.IN Domain @₹199 For the 1st Year when bought for 2 years

वेब होस्टिंग और डोमेन नाम में क्या अंतर है। Domain vs Hosting in Hindi

डोमेन नाम और वेब होस्टिंग दो अलग-अलग प्रकार की चीजे है। लेकिन कई web hosting provider और Company डोमेन नाम और वेब होस्टिंग दोनों बेचती है। उदाहरण के लिए – BlueHost, Go Daddy, Hostinger ये सभी दुनिया के सबसे बड़े डोमेन रेजिस्टर कंपनी है। लेकिन ये सभी डोमेन के अलावा होस्टिंग की सुविधा भी प्रदान करते है। और यह एक बड़ी वजह है की नए लोग वेब होस्टिंग और डोमेन नाम के बिच अक्सर भ्रमित रहते है।

अगर हम सबसे आसान शब्दो में कहे तो :

“एक डोमेन नाम आपके घर का address यानि पता है और वेब होस्टिंग आपका घर का कमरा है जहाँ पे आप अपना समान स्टोर करके रखते है “

यहाँ पर पता यानि Address आपका डोमेन नाम होता है जो आपके वेबसाइट का address है और Storage के लिए कम्प्यूटर, हार्ड डिस्क, मेमोरी आदि जो है उन्हें वेब होस्टिंग कहते है।

कृपया अपना महत्वपूर्ण विचार अवश्य दें!!