YONO SBI Kya Hai?

भारतीय स्टेट बैंक यानि State Bank of India भारत का सबसे पुराना और सबसे बड़ा बैंक है. अब ये जितना बड़ा बैंक है उतने ज्यादा इसके ग्राहक भी होंगे. देखा जाये तो पुरे देश में सबसे ज्यादा ग्राहक वाली बैंक SBI ही है. अब सभी बैंक चाहता है की उसके ग्राहक को पैसे निकलने, जमा करने या कही पैसे ट्रान्सफर करने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत न हो. और आपके ये सभी काम घर बैठे ही हो जाये इसलिए भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने YONO SBI APP को लॉन्च किया जिसमे अकाउंट खोलने, पैसे भेजने से लेकर शोपिंग करने तक के सभी फीचर उपलब्ध है.

Read Also = What is URL in Hindi – URL Full Form in Hindi

YONO SBI Kya Hai? Yono SBI in Hindi

Yono SBI देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया एक एंड्राइड SBI के द्वारा Launch किया गया एप्लीकेशन है. जिसके मदद से आप बैंकिंग से सम्बंधित सभी ऑनलाइन कार्य बड़ी आसानी से कर सकते है. इसके लिए बस आपके पास एक स्मार्टफोन और इन्टरनेट सेवा होना चाहिए.

YONO का पूरा नाम (YONO Full Form) You Only Need One है. YONO SBI को 27 नवम्बर 2017 को भारत के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के द्वारा लांच किया गया था. इस एप्लीकेशन के माध्यम से आप बैंकिंग से जुड़े सभी कामो जैसे पैसे जमा करना, ट्रान्सफर करना, नया अकाउंट खोलना आदि के साथ साथ आप शौपिंग, होटल बुकिंग, ट्रेन और बस टिकेट बुकिंग, टैक्सी बुकिंग, मेडिकल बिल पेमेंट आदि भी कर सकते है. इस एप्लीकेशन में Amazon, Flipkart, Mantra, Jabbong, Uber, Yatra.com और Byjus जैसी लगभग 70+ पोपुलर इ-कॉमर्स कंपनिया एक जगह यूज़ कर सकते है.

YONO SBI कि सहायता से आप अपने SBI Account को बड़ी ही आसानी से हैंडल कर सकते है. YONO SBI में न्यू बैंक Account Opening से लेकर YONO Business तक के कई सारे Online काम भी बड़ी ही आसानी से कर सकते है.

आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आपको YONO SBI की पूरी जानकारी विस्तार से देंगे. YONO SBI kya hai, Yono SBI Account Kaise Banaye, Yono SBI in Hindi.

YONO SBI App kaise Install kare

YONO SBI app को इनस्टॉल करना बहुत ही आसान है. इसके लिए आपके पास एक एंड्राइड स्मार्टफोन होना चाहिए और उसमे इन्टरनेट होना आवश्यक है.\

Step 1 :- सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Play Store ओपन करके उसमे सर्च मेनु में YONO SBI टाइप करके सर्च करना है.

Step 2 :- सर्च पर क्लिक करके आपके सामने YONO SBI APP दिख जायेगा वहा पर Install पर क्लिक करके आपको उसे अपने फ़ोन में डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लेना है.

YONO SBI APP में Register कैसे करे?

YONO SBI APP को इनस्टॉल करने के बाद अब आपको registration करना होगा. YONO SBI म रजिस्ट्रेशन करने के दो तरीके है. जिसमे पहला ऑप्शन है इन्टरनेट बैंकिंग ID का इस्तेमाल करके और दूसरा अगर आपके पास Internet Banking की सुविधा उपलब्ध नही है तो कोई बात नहीं YONO SBI में आप अपने Debit Card का उपयोग करके आसानी से इन्टरनेट बैंकिंग चालू कर सकते है. तो चलिए जानते है कैसे आप YONO SBI APP में Register कर सकते है.

Existing Costumer

YONO SBI APP को अपने फ़ोन में Download करने के बाद इसे अपने फ़ोन में ओपन करे यह आपको एक ऑप्शन Existing Customer (One Time Registration) का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे.

अगले पेज पर आपको दो ऑप्शन दिखाई देंगे अगर आपकी पहले से SBI की इन्टरनेट बैंकिंग ID नही है तो आप I Don’t Have Internet Banking पर क्लिक करके आगे बढ़े इसमें आप डेबिट कार्ड की मदद से रजिस्टर कर स्टे है. और अगर SBI इन्टरनेट बैंकिंग है तो आप I Have Internet Banking पर क्लिक करे.

I Have Internet Banking
यदि आप I Have Internet Banking का ऑप्शन की मदद से रजिस्ट्रेशन कर रहे है तो आपको अपनी इन्टरनेट बैंकिंग ID जैसे यूजर नाम और पासवर्ड फिल करनी पड़ेगी.

I Don’t Have Internet Banking

यदि आपके पास इन्टरनेट बैंकिंग की सुविधा उपलब्ध नही है तो आपको I Don’t Have Internet Banking के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा. उसके बाद आपको अपना डेबिट कार्ड और अकाउंट डिटेल फिल करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है. इसके बाद आप आपका YONO SBI एक्टिवेट हो जायेगा.

Username And Password

इस पेज पर आपको SBI NET BANKING का Username और Password टाइप करके आपको Submit बटन पर क्लिक कर देना है.

Terms And Conditions

यदि आप रजिस्ट्रेशन के बाद Password के बजाय MPIN के माध्यम से log in करना चाहते है तो आपको पहले एक नया MPIN सेट करना पड़ेगा इसके लिए आपको SBI द्वारा प्रदान किए गये MPIN के Terms and Condition को अच्छे से पढकर चेक बॉक्स को क्लिक करके Submit करना होगा.

MPIN

अब आपको YONO SBI APP का MPIN सेट करना होगा जिसका उपयोग APP में लॉग इन करने और पेमेंट करने के लिए होता है.

Enter OTP

अब आपके अकाउंट से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक One Time Password आएगा उसको आपको type करके सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है.

Enter MPIN

अब आपका रजिस्ट्रेशन YONO SBI पर सफलता पूर्वक हो चूका है. और यह उपयोग करने के लिए तयार है. अब इसमें लॉग इन करने के लिए जो आपने 6 अंको का MPIN सेट किया था उसका उपयोग करे. इसके अलावा आप अपना Netbanking User Name और Password का भी उपयोग कर सकते है.

YONO SBI APP से पैसे कैसे भेजे.

Log in

सबसे पहले आपको YONO SBI APP को ओपन करके उसमे Login with MPIN या Login with Net Banking सेलेक्ट करके Login कर लेना है.

Fund Transfer

लॉग इन करने के बाद आप सीधे YONO SBI App के डैशबोर्ड में आ जायेंगे यह पर आपको बहुत सारे ऑप्शन दिखाई देंगे इनमे से आपको Fund Transfer को सेलेक्ट करना है.

Pay a Beneficiary

अब यहा आपको Pay a Baneficiary का ऑप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करे उसके बाद आपको अपना इन्टरनेट बैंकिंग का पासवर्ड इंटर करना है इसके बाद कन्फर्म पर क्लिक कर दे.

Account Number

अब आपको यह तिन ऑप्शन मिलते है जिसके माध्यम से आप पैसे भेजना चाहते है उसे आपको सेलेक्ट करना है और आगे next पर क्लिक करना है.

Enter Detail of Baneficiary

आप जिसको पैसे भेजना चाहते है उसके अकाउंट की डिटेल जैसे अकाउंट नंबर, बैंक का नाम, IFSC Code, खता धारक का नाम आदि. इंटर करे उसके बाद आपके बैंक से लिंक रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक One Time Password आएगा उसे आपको type करना है

उसके बाद आपके मोबाइल पर एक मेसेज आएगा Your Transaction is Successful इसका मतलब आपके पैसे ट्रान्सफर हो गये है.

YONO SBI के मदद से ATM से पैसे निकाले.

यदि कभी भी आप अपना एटीएम कार्ड यानि डेबिट कार्ड घर पर ही किसी कारण भूल जाते है और यदि आपको Cash पैसे की आवश्यकता है तो आप YONO SBI App के मध्यम से SBI ATM से बिना कार्ड के पैसे निकाल सकते है.

इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करना होगा.

  1. सबसे पहले आप अपने मोविले में YONO SBI App को ओपन करके लॉग इन करे.
  2. इसमें YONO Cash का ऑप्शन सेलेक्ट करे.
  3. इसके बाद आपको जितने पैसे काश ATM से निकलने है उतना लिखे.
  4. अब आपको 6 अंको का एक Transaction PIN को चुनना है. इसे आपको याद् भी रखना है क्युकी इसका उपयोग आगे होगा.
  5. अब आपके बैंक से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक मेसेज आएगा जिसमे Transaction Number होगा.
  6. अब आप अपने पास वाले SBI ATM में जाकर YONO Cash का ऑप्शन चुने.
  7. अब आपको रजिस्टर्ड मोबाइल पर मेसेज में जो Transaction Number आया था उसे टाइप करे.
  8. अब आपको जितने पैसे एटीएम से निकलने है उतना टाइप करके enter दबाये. याद् रखे आपने जितना पैसे YONO app में डाला था उतनी ही राशी डाले.
  9. अब आपको 6 अंक का वह Transaction Pin डालना है जिसे आपने YONO SBI में डाला था.
  10. उस पिन को डालने के बाद आपका कैश बिना डेबिट कार्ड के निकल जायेगा YONO SBI app के माध्यम से.

YONO SBI के फायदे

YONO SBI app भारतीय स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा उनके ग्राहकों के सुविधा के लिए ही बनाया गया है. जिसकी मदद से आप स्टेट बैंक की ब्रांच में जाकर करने वाले कामो को घर बैठे ही बड़ी आसानी से कर ले.

अगर आप इसका उपयोग करते है तो आपको निम्नलिखित फायदे होते है.

  1. इसका उपयोग करके हम थोरी ही समय में अपना अकाउंट खोल सकते है.
  2. इसके माध्यम से अकाउंट खोलने के बाद आपको sbi के द्वारा मिलने वाली सभी अकाउंट की सुविधाए मिल जाती है.
  3. अकाउंट खोलने के बाद आपको एक Platinum Debit Card दिया जाता है जिसके द्वारा आप एक दिन में एक लाख रुपया तक एटीएम से निकाल सकते है.
  4. बिना किसी पेपर वर्क के जल्दी से फ्री में लोन के लिए अप्लाई कर सकते है. और लोन अप्प्रोवे करवा सकते है.
  5. इस app में बहुत सारे कम्पनीयां जुडी है. सभी कम्पनीयों की सुविधा आप is एक app के अंदर उठा सकते है.
  6. YONO SBI app के माध्यम से अकाउंट खोलने पड़ आपको 5 लाख का बिमा मिलता है.
  7. इसमें आपको 15 तरह से भी ज्यादा सुविधाए मिलते है है जिनमे अकाउंट खोलना, बैलेंस चेक करना, पैसे ट्रान्सफर करना, शोपिंग करना और बिल भरना आदि शामिल है.

कृपया अपना महत्वपूर्ण विचार अवश्य दें!!